भारतीय रेलवे की कंपनी RailTel की शेयर बाजार में अच्छी लिस्टिंग, 94 रुपये के मुकाबले 109 रुपये पर हुआ लिस्ट

अगर आपको RailTel का IPO अलॉट हुआ था तो आपको अच्छा मुनाफा हुआ है, क्योंकि इसकी लिस्टिंग 16 परसेंट प्रीमियम के साथ हुई है. एक्सपर्ट्स इस शेयर को लंबे समय के लिए रखने की सलाह दे रहे हैं. 

भारतीय रेलवे की कंपनी RailTel की शेयर बाजार में अच्छी लिस्टिंग, 94 रुपये के मुकाबले 109 रुपये पर हुआ लिस्ट
रेलवे की कंपनी RailTel शेयर बाजार में लिस्ट

RailTel IPO Listing: भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Markets) में आज भारतीय रेलवे (Indian Railways) की एक और कंपनी RailTel लिस्ट हो गई. NSE पर इश्यू प्राइस 94 रुपये प्रति शेयर के मुकाबले 109 रुपये पर लिस्टिंग हुई है. फिलहाल RailTel का शेयर 20 परसेंट की तेजी के साथ 113 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. यानी जिन लोगों को RailTel का IPO मिला होगा उन्हें करीब 16 परसेंट का लिस्टिंग गेन मिला है. 

42 गुना सब्सक्राइब हुआ था इश्यू 

RailTel का इश्यू 42 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ था. इसमें रीटेल इंडीविजुअल इनवेस्टर्स का हिस्सा 16  गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ था, जबकि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स  (QIBs) की कैटेगरी 65.14 गुना सब्सक्राइब हुई थी. जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 73.25 गुना सब्सक्राइब हुआ था. RailTel ने 14 एंकर इनवेस्टर्स से 244 करोड़ रुपये जुटाए हैं. 

ये भी पढ़ें- News Publishers को पैसे देगी Facebook, ऑस्ट्रेलियाई कानून के आगे झुकी कंपनी

सरकार ने बेची 27.16 परसेंट हिस्सेदारी 

RailTel के IPO का प्राइस बैंड 93-94 रुपये प्रति शेयर रखा गया था. 810 करोड़ रुपये का ये IPO 16 फरवरी से 18 फरवरी के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खोला गया था. इस इश्यू के जरिए सरकार ने अपनी 27.16 परसेंट हिस्सेदारी बेची है. 

क्या करती है RailTel 

RailTel एक सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरपाइज (CPSE) है, जो रेलवे मंत्रालय के तहत आती है. ये सूचना और संचार टेक्नोलॉजी (ICT) इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराता है, और भारत की बड़ी न्यूट्रल टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर कंपनियों में से एक है. RailTel भारतीय रेलवे, केंद्र सरकार और कई राज्य सरकारों के ICT प्रोजेक्ट्स को देखती है. 

लंबी अवधि के लिए रखें  

आपको बता दें कि हमारे सहयोगी चैनल जी बिजनेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी ने भी RailTel के IPO में पैसा लगाने की सलाह दी थी, और कहा था कि इस कंपनी के शेयर निवेशकों को को सालाना 15 फीसदी तक का रिटर्न दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि ये छोटी कंपनी है और इस कंपनी के पास काम की कमी नहीं होगी. इस कंपनी पर कोई उधार नहीं है.    

ये भी पढ़ें- रेल मुसाफिरों के लिए बड़ी राहत, Mobile App से फिर बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.