Ratan Tata: व‍ित्‍त मंत्री का एक ऐलान और रतन टाटा की यह कंपनी हो गई मालामाल, न‍िवेशकों की भी चांदी
Advertisement
trendingNow12350481

Ratan Tata: व‍ित्‍त मंत्री का एक ऐलान और रतन टाटा की यह कंपनी हो गई मालामाल, न‍िवेशकों की भी चांदी

Titan Company Share Price: जब व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने गोल्‍ड और स‍िल्‍वर पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी घटाने का ऐलान क‍िया तो ज्‍वैलरी से जुड़ी कंपन‍ियों के शेयर में तेजी देखी गई. इसका असर यह हुआ है क‍ि टाइटन कंपनी की मार्केट वैल्‍यू में एक ही कारोबारी सत्र के दौरान जबरदस्‍त उछाल आया.

Ratan Tata: व‍ित्‍त मंत्री का एक ऐलान और रतन टाटा की यह कंपनी हो गई मालामाल, न‍िवेशकों की भी चांदी

Ratan Tata Titan Company: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण के बजट पेश करने के बाद सैलरीड क्‍लास भले ही बहुत ज्‍यादा खुश नहीं हो लेक‍िन कुछ कंपन‍ियों को इससे जबरदस्‍त फायदा हुआ है. बजट में सोने और चांदी पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी को 15 प्रत‍िशत से घटाकर 6 प्रत‍िशत कर द‍ियसा गया है. इसके अलावा प्‍लेट‍िनम पर लगने वाली शुल्‍क को घटाकर 6.4% कर द‍िया गया है. व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से क‍िये गए इस ऐलान के बाद मंगलवार को टाइटन कंपनी, सेन्को गोल्ड लिमिटेड, पीसी ज्वैलर लिमिटेड, कल्याण ज्वैलर्स इंडिया लिमिटेड आदि कंपनियों के शेयरों में 12% तक की तेजी देखने को म‍िली. रतन टाटा की प्रीमियम कंपनी टाइटन का शेयर ही करीब 7 प्रत‍िशत चढ़ गया है.

टाइटन के शेयर में तेजी से बढ़ा कंपनी का मार्केट कैप

टाइटन कंपनी का शेयर मंगलवार को तेजी के साथ 3,490 रुपये पर पहुंच गया. हालांक‍ि बाद में यह 3468 रुपये पर बंद हुआ. सेन्को गोल्ड के शेयर में भी बजट भाषण के दौरान तेजी देखने को म‍िली. यह शेयर 948.80 पर ओपन हुआ. लेकिन बाद में चढ़कर 1,054.35 के हाई लेवल पर पहुंचा और बाद में 987.55 रुपये पर बंद हुआ. निफ्टी 50 शेयरों में गोल्‍ड ज्‍वैलरी से जुड़ी ज‍िन कंपन‍ियों के शेयरों में सबसे ज्‍यादा तेजी देखने को म‍िली उनमें टाइटन नंबर-1 पर रही. मंगलवार को टाइटन के शेयर में आई तेजी से कंपनी की वैल्‍यूएशन करीब 19000 करोड़ रुपये बढ़ गई.

यह भी पढ़ें: साढ़े 10 लाख की इनकम पर नहीं देना होगा 1 भी रुपये टैक्‍स, होगा पूरे 49400 रुपये का फायदा!

एक ही कारोबारी सत्र में 19,140 करोड़ रुपये का फायदा
टाइटन कंपनी के शेयरों में मंगलवार को आई तेजी के बाद कारोबारी सत्र के अंत में यह शेयर 215.55 रुपये (6.63%) की तेजी के बाद 3468.15 रुपये पर बंद हुआ. आने वाले समय में गोल्‍ड ज्‍वैलरी से जुड़ी कंपन‍ियों के शेयर में और तेजी आ सकती है. टाइटन के शेयर में तेजी आने का फायदा सीधे तौर पर न‍िवेशकों को हुआ है. इसका फायदा कंपनी की वैल्‍यूएशन के तौर पर भी हुआ है. शेयर में आई 6.63% की तेजी से कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 3,07,897 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. एक द‍िन पहले यह 2,88,757 करोड़ रुपये था. इस तरह बजट में क‍िये गए ऐलान से कंपनी की मार्केट कैप करीब 19,140 करोड़ रुपये बढ़ गई.

सर्राफा बाजार और एमसीएक्‍स पर द‍िखाई द‍िया असर
व‍ित्‍त मंत्री की तरफ सोने और चांदी के इम्‍पोर्ट पर लगने वाली फीस को 9 प्रत‍िशत घटाने का असर सर्राफा बाजार में भी देखा गया. इसके बाद मंगलवार शाम को चांदी 88196 रुपये से ग‍िरकर 84919 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर आ गई. दूसरी तरफ 24 कैरेट वाला सोना 73218 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम से ग‍िरकर 69602 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर आ गया. एमसीएक्‍स पर भी दोनों कीमती धातुओं की कीमत में भारी ग‍िरावट देखने को म‍िली थी.

यह भी पढ़ें: ये दुख काहे खत्म नहीं होता! मिडिल क्लास को फिर झुनझुना थमा गईं वित्त मंत्री जी...राहत तो दूर बजट ने बढ़ा दिया बोझ

ज्वैलरी की डिमांड बढ़ने और रेट घटने की उम्मीद
रतन टाटा की टाइटन कंपनी गोल्‍ड और डायरमंड ज्वेलरी ब्रांड की द‍िग्‍गज कंपनी है, जो क‍ि देश और व‍िदेश में तनिष्क ब्रांड के शोरूम का संचालन करती है. प‍िछले द‍िनों सोने और चांदी की कीमत में तेजी के बाद ज्वैलरी बनाने वाली कंपनियों के स्‍टॉक की मांग को लेकर चिंता जताई जा रही थी. लेक‍िन बजट में सोने और चांदी पर लगने वाली इम्‍पोर्ट फीस में कटौती पर जानकारों का कहना है कि इससे पहले कुल टैक्स (GST समेत) 18.5% से घटकर घटकर 9.2% रह जाएगा. इससे ज्वैलरी की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है. इसका असर सोने की कीमत पर भी देखने को म‍िलने की उम्‍मीद है.

Trending news