Ratan Tata: ₹3800 करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं रतन टाटा, अब कौन संभालेगा उनका कारोबार, जानिए कौन होगा उत्तराधिकारी
Advertisement
trendingNow12466556

Ratan Tata: ₹3800 करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं रतन टाटा, अब कौन संभालेगा उनका कारोबार, जानिए कौन होगा उत्तराधिकारी

140 करोड़ हिन्दुस्तानियों के दिलों पर राज करने वाले रतन टाटा अब हमारे बीच नहीं रहे.  केवल कारोबारी के तौर पर नहीं बल्कि अपनी दानवीरता, दरियादिली, दयालु स्वभाव के चलते उन्होंने दुनियाभर में मशहूर  रहे.

 Ratan Tata:  ₹3800 करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं रतन टाटा, अब कौन संभालेगा उनका कारोबार, जानिए कौन होगा उत्तराधिकारी

Ratan Tata No more: 140 करोड़ हिन्दुस्तानियों के दिलों पर राज करने वाले रतन टाटा अब हमारे बीच नहीं रहे.  केवल कारोबारी के तौर पर नहीं बल्कि अपनी दानवीरता, दरियादिली, दयालु स्वभाव के चलते उन्होंने दुनियाभर में मशहूर  रहे. साल 1937 में जन्मे रतन टाटा ने  टाटा समूह को नई ऊंचाईयों पर पहुंचा दिया . 1991 से लेकर 2012 तक टाटा समूह की कमान संभालने वाले रतन टाटा भले ही करोड़ों की दौलत के मालिक थे, लेकिन वो बेहद साधारण जिंदगी जीते थे. अपने पीछे वो करोड़ों की संपत्ति छोड़ गए हैं. लोगों के मन में सवाल है कि रतन टाटा के बाद टाटा समूह की कमान किसके हाथों में होगी.  रतन टाटा का उत्तराधिकारी कौन होगा?  

 रतन टाटा की संपत्ति 

सूई के लेकर जहाज बनाने वाली कंपनी टाटा को बुलंदियों तक पहुंचाने का श्रेय रतन टाटा को जाता है. दुनिया के दिग्गज उद्योगपतियों में गिने जाने वाले रतन टाटा ने अपनी कंपनी को हर सेक्टर में फैलाया. टाटा का कारोबार जगुआर लैंड रोवर, एयर इंडिया, टीसीएस, टाटा मोटर्स, टाटा नमक, टाटा चाय, टाटा प्ले, टाइटन, स्टारबक्स, वोल्टास, टाटा वनएमजी, टाटा कैपिटल, टाटा एआईजी, टाटा एआईए लाइफ, ज़ारा, फास्ट्रैक, तनिष्क, कल्टफिट, वेस्टसाइड जैसे कई ब्रांड्स टाटा की देन है. अग संपत्ति की बात करें तो हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक रतन टाटा के पास 3800 करोड़ रुपये की संपत्ति थी. हालांकि करोड़ की दौलत के बावजूद वो सिंपल लाइफ जीते थे. दुनियाभर के लोग जानते हैं कि रतन टाटा ने कभी भी अमीर बनने के लिए बिजनेस नहीं किया बल्कि भारत के करोड़ों लोगों के फायदे को देखते हुए कारोबार की शुरुआत की.  अथाह संपत्ति होने के बावजूद रतन टाटा आम लोगों की तरह जिंदगी जीते थे जिसने भारत के मिडिल क्लास को अपनी कार खरीदने की हिम्मत दी वो खुद कार ड्राइव कर चलते थे.   

कौन होगा रतन टाटा का उत्तराधिकारी  

चूंकि रतन टाटा ने कभी शादी नहीं की, उनके कोई बच्चे नहीं है, ऐसे में कयास लगाया जाने लगा है कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा.  उनके निधन के बाद सवाल उठने लगे कि उनकी 3800 करोड़ रुपये की संपत्ति का मालिक कौन होगा. कौन उनकी विरासत को आगे बढ़ाएगा. बता दें कि रतन टाटा के उत्तराधिकारी  में नोएल टाटा के चीनों बच्चों का नाम सबसे आगे चल रहा है. नोएल रतन टाटा के सौतले भाई है. उनके तीन बच्चे माया टाटा, नेविल टाटा और लि‍या टाटा रतन टाटा के उत्तराधिकारी हो सकते हैं. बता दें कि ये तीनों की टाटासंस के बोर्ड में अलग-अलग जिम्मेदारी निभा रहे हैं. माना जा रहा है कि यही तीनों अब रतन टाटा की विरासत को संभालेंगे. 

Trending news