Ration Card के बदल गए हैं नियम! जान लीजिए वरना राशन मिलने में हो सकती है दिक्कत
Advertisement

Ration Card के बदल गए हैं नियम! जान लीजिए वरना राशन मिलने में हो सकती है दिक्कत

अगर किसी एक राशन डीलर के पास उसके निर्धारित लाभुकों से अधिक लाभुक राशन लेने के लिए पहुंचते हैं, तो ऐसे डीलर को जिला प्रशासन के आपूर्ति विभाग द्वारा राशन उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि सभी को आसानी से राशन मिल सके.

Ration Card Latest News

नई दिल्ली: Ration Card Latest News: राशन कार्डधारकों के लिए काम की खबर है. 'वन नेशन वन राशन कार्ड' (One Nation One Ration Card Scheme) के तहत अब लाभार्थी अपने पसंद के राशन डीलर के यहां से राशन उठा पाएंगे. यानी अब आप राशन के डीलर को अपनी इच्छा के अनुसार बदल सकते हैं.

  1. अब दूसरे डीलर से भी ले सकेंगे आप राशन
  2. राशन के लिए लागू हुई नई व्यवस्था 
  3. जानिए सरकार का नया प्लान 

सरकार ने इसे लेकर ज्ञापन जारी किया गया है. इसके अनुसार, अगर कोई व्यक्ति आपके पास राशन कार्ड लेकर राशन लेने आये, चाहे वो आपके यहां लाभुक नहीं हो, लेकिन किसी को वापस नहीं लौटाना है. दूसरे डीलर के राशन कार्डधारी भी अगर आपके पास राशन लेने के लिए आए तो उसे हर हाल में राशन देना है.

लाभार्थियों के लिए खुशखबरी 

दरअसल, सभी जिले के सभी राशन कार्डधारियों को इसके लिए निर्देश दिया जा चुका है. राशन का उठाव करने वाले कार्डधारियों के साथ एक समस्या यह रहती है कि कुछ-कुछ राशन डीलर काफी मनमानी करते हैं. लेकिन अब इस व्यवस्था के बहाल होने के बाद अब लाभुकों के पास यह ऑप्शन रहेगी कि वे ऐसे डीलरों के पास से राशन उठाना ही बंद कर देंगे.

ये भी पढ़ें-  10 लाख की कमाई पर भी नहीं देना होगा 1 रुपये टैक्स, यहां जानिए तरीका

विभाग पहुंचायेगा राशन

इस व्यवस्था के तहत अगर किसी एक राशन डीलर के पास उसके निर्धारित लाभुकों से अधिक लाभुक राशन लेने के लिए पहुंचते हैं, तो ऐसे डीलर को जिला प्रशासन के आपूर्ति विभाग द्वारा राशन उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि सभी को आसानी से राशन मिल सके. इस आदेश के जारी होने के बाद अगर कोई कोटेदार राशन देने में आनाकानी करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल राशन की दुकान पर कई बार कई तरह की गड़बड़ी मिलती है. ऐसे में अगर लाभार्थी किसी विशेष राशन की दुकान से राशन लेना चाहेगा तो उसे सरकारी तौर पर इजाजत होगी. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य  खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news