Ration Card होल्डर्स के लिए अच्छी खबर! शुरू हुई ये नई सुविधा, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा
X

Ration Card होल्डर्स के लिए अच्छी खबर! शुरू हुई ये नई सुविधा, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

Ration Latest News: राशन कार्ड धारकों को राशन की दुकान पर जाकर लंबी कतार में खड़े रहने की जरूरत नहीं होगी. अब राशन डीलर आपके घर आकार राशन बांटेंगे. आइए जानते हैं आपको इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

Ration Card होल्डर्स के लिए अच्छी खबर! शुरू हुई ये नई सुविधा, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: राशन कार्ड (Ration Card Holders) के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. अब राशन डीलर घर-घर जाकर राशन बांटेंगे. यानी अब आपको राशन की दुकान पर घंटों कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को ‘दुआरे राशन योजना’ का उद्घाटन किया. इस स्कीम के तहत राशन डीलर राज्य के राशन कार्ड धारकों के घर जाकर राशन की डिलीवरी करेंगे.

अब राशन दुकान पर नहीं करना होगा इंतजार!

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस योजना का उद्घाटन करते हुए कहा कि इससे पश्चिम बंगाल के 10 करोड़ लोगों को सीधा फायदा होगा और उन्हें राशन की दुकानों पर घंटों तक लाइन में खड़े होने की कोई जरूरत नहीं होगी. राशन की डिलीवरी करने के लिए डीलरों को कमीशन भी दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 786 सीरीज का कोई भी नोट है आपके पास? तो मिनटों में मिलेंगे 3 लाख रुपये, जानें कैसे होगी कमाई

राशन डीलरों को मिलेगा कमीशन

ममता बनर्जी ने ने कहा कि सरकार राशन डीलर के लिए कमीशन को 75 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये प्रति क्विंटल करेगी. यानी राशन की डिलीवरी पर डीलरों को 75 रुपये प्रति क्विंटल कमीशन मिलेगा. मुख्यमंत्री बनर्जी ने कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में इस योजना की शुरुआत करते हुए कहा, ‘इस ‘दुआरे राशन योजना’ से राज्य के 10 करोड़ लोगों को मदद मिलेगी. मैं सभी राशन डीलर से अनुरोध करूंगी कि इसे सफल बनाएं. देश के कई राज्य पश्चिम बंगाल की योजनाओं का अनुकरण करने की कोशिश कर रहे हैं.’

चुनाव के समय हुई थी घोषणा

गौरतलब है कि इस योजना की घोषणा ममता बनर्जी ने इस साल मार्च-अप्रैल में हुए विधान सभा चुनाव से पहले की थी. इस योजना के तहत डीलर लाभार्थियों के घर तक राशन पहुंचाएंगे. इतना ही नहीं, सरकार इस तरह से लोगों तक राशन पहुंचाने की व्यवस्था को लेकर वाहन खरीदने के लिए प्रदेश के 21,000 राशन डीलर को एक-एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी.

‘खाद्य साथी: अमार राशन मोबाइल ऐप’ 

इस कार्यक्रम में ममता बनर्जी ने राज्य सरकार के खाद्य और आपूर्ति विभाग के लिए एक ‘वॉट्सऐप चैटबॉट’ और एक मोबाइल ऐप्लिकेशन, ‘खाद्य साथी: अमार राशन मोबाइल ऐप’ की शुरुआत भी की. आपको बता दें कि इस ऐप के जरिए लोगों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने और इससे जुड़ी सभी अपडेट लेने में विस्तृत जानकारी मिलेगी. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news