Alert! रात 12 बजे के बाद बंद 14 घंटे के लिए बंद हो जाएगी बैंकों की ये सर्विस, RBI ने दी जानकारी
Advertisement

Alert! रात 12 बजे के बाद बंद 14 घंटे के लिए बंद हो जाएगी बैंकों की ये सर्विस, RBI ने दी जानकारी

शनिवार रात 12 बजे से पैसों के ऑनलाइन लेनदेन की RTGS सर्विस बंद हो जाएगी. RBI के अनुसार, 14 घंटे के लिए इसे बंद किया जाएगा. इस दौरान ग्राहक वैकल्पिक सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Alert! रात 12 बजे के बाद बंद 14 घंटे के लिए बंद हो जाएगी बैंकों की ये सर्विस, RBI ने दी जानकारी

नई दिल्ली: अगर आप भी पैसों के लेनदेन के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सेवा (RTGS Service) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि शनिवार मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए यह सर्विस बंद रहेगी.

इस कारण बंद होगी सर्विस

दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिए उपयोग होने वाली इस सर्विस के बंद होने का कारण इसके 'डिजास्टर रिकवरी' समय को और बेहतर करने के लिए तकनीकी रूप से इसे उन्नत बनाना है. इस दौरान ग्राहक 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- अब फ्री में मिलेगा 5 लाख का आयुष्मान कार्ड, मोदी सरकार ने फीस को कर दिया माफ

RBI ने 5 दिन पहले दी थी सूचना

RBI ने बीते सोमवार को ही नोटिफिकेशन जारी कर इस बारे में ग्राहकों को जानकारी दी थी. नोटिफिकेशन में कहा गया, '17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के बाद, आरटीजीएस सर्विस की क्षमता को बेहतर बनाने और 'डिजास्टर रिकवरी' (आपदा सुधार) समय को और बेहतर बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से सुधारा जाएगा. इसके चलते RTGS सेवा 18 अप्रैल 2021, को 00:00 बजे (शनिवार रात) से 14.00 बजे (रविवार तक) तक उपलब्ध नहीं होगी.' 

VIDEO

ये भी पढ़ें:- इस देश में सेक्स थेरेपी से हो रहा घायल सैनिकों का 'इलाज', सरकार उठा रही खर्च

14 दिसंबर से 24x7 उपलब्ध है RTGS सेवा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं. आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है. इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है.

LIVE TV

Trending news