Zee Rozgar Samachar

अगले माह नीतिगत दर घटा सकता है आरबीआई : HSBC

रिजर्व बैंक सितंबर में नीतिगत दर में 25 आधार अंक की कटौती कर सकता है क्योंकि कीमतों को लेकर दबाव ‘उल्लेखनीय रूप से’ घटा है। यह अनुमान एचएसबीसी की एक रिपोर्ट में जताया गया है।

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक सितंबर में नीतिगत दर में 25 आधार अंक की कटौती कर सकता है क्योंकि कीमतों को लेकर दबाव ‘उल्लेखनीय रूप से’ घटा है। यह अनुमान एचएसबीसी की एक रिपोर्ट में जताया गया है।

वित्तीय सेवाएं देने वाली वैश्विक कंपनी के मुताबिक, सभी प्रमुख उप-समूहों, सीपीआई व डब्ल्यूपीआई में खाद्य वस्तुओं की कीमतें गिर रही हैं। इसके अलावा, बारिश सामान्य से 10 प्रतिशत कम रही है और इसका प्रभाव अभी तक ‘गैर-विघ्नकारी’ रहा है, जबकि ईंधन मुद्रास्फीति भी नरम हुई है।

एचएसबीसी के मुख्य अर्थशास्त्री (भारत) प्रांजल भंडारी ने एक अनुसंधान परिपत्र में कहा, ‘इन सभी चीजों से पता चलता है कि आगामी 29 सितंबर को होने वाली मौद्रिक समीक्षा बैठक में 0.25 प्रतिशत की कटौती की गुंजाइश बनती है।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.