आरबीआई, एयरटेल, टाटा मोटर्स तय करेंगे बाजार की दिशा
Advertisement

आरबीआई, एयरटेल, टाटा मोटर्स तय करेंगे बाजार की दिशा

शेयर बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि सप्ताह के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक की नीतिगत समीक्षा बैठक तथा भारती एयरटेल एवं टाटा मोटर्स जैसी ब्लूचिप कंपनियों के तिमाही परिणाम शेयर बाजार की दिशा निर्धारित करेंगे।

नई दिल्ली : शेयर बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि सप्ताह के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक की नीतिगत समीक्षा बैठक तथा भारती एयरटेल एवं टाटा मोटर्स जैसी ब्लूचिप कंपनियों के तिमाही परिणाम शेयर बाजार की दिशा निर्धारित करेंगे।

इसके अलावा मानसून की प्रगति, विदेशी निवेशकों के निवेश का रूख और रूपये का उतार चढ़ाव भी शेयर बाजार में कारोबार को प्रभावित कर सकते हैं। दोपहिया एवं कार कंपनियों के मासिक बिक्री आंकड़ों की घोषणा के बीच सोमवार को ऑटोमोबाइल कंपनियों के शेयरों पर निवेशकों का ध्यान होगा। भारतीय रिजर्व बैंक की ब्याज दर के संदर्भ में घोषणा 4 अगस्त को की जायेगी।

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च लिमिटेड के सीएमटी के शोध निदेशक विवेक गुप्ता ने कहा, 'निकट भविष्य में सूचकांक की हलचल, संसद के चालू मानसून सत्र में सरकार के द्वारा सुधारात्मक पहल कदमियों और बड़ी पूंजी वाली कंपनियों के पहले तिमाही के कार्यपरिणामों पर निर्भर करेगा।'

जिन प्रमुख कंपनियों के इस सप्ताह कार्यपरिणाम घोषित किये जायेंगे उनमें एचसीएल टेक्नोलॉजीज, हीरो मोटरकार्प, भारती एयरटेल, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा तथा टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां शामिल हैं। सैम्को सिक्योरिटीज के सीईओ जिमीत मोदी ने कहा, 'चार अगस्त को रिजर्व बैंक की बैठक में अगर ब्याज दरों को कम किया जाता है तो यह पूरे सार्वजनिक उपक्रम के बैंकों के लिए निकट भविष्य के लिए एक बड़े उत्प्रेरक यानी तेजी लाने का काम करेगा।' 

अशिका स्टॉक ब्रोकिंग के इक्विटी रिसर्च के उपाध्यक्ष पारस बोथरा ने कहा कि जैसा कि शुरआती परिणाम सामने आये हैं उसे देखते हुए तिमाही कार्यपरिणामों की शुरआत को सुस्त कहा जा सकता है। कमजोर घरेलू आर्थिक माहौल के बीच जून में समाप्त तिमाही के अब तक जारी कंपनियों के परिणाम सुधार का कोई संकेत नहीं देते हैं।

Trending news