UDGAM Portal: ग्राहकों को वापस म‍िलेगा इन 7 बैंकों में जमा लावार‍िस पैसा, RBI ने शुरू की नई सुव‍िधा
Advertisement

UDGAM Portal: ग्राहकों को वापस म‍िलेगा इन 7 बैंकों में जमा लावार‍िस पैसा, RBI ने शुरू की नई सुव‍िधा

Unclaimed Savings: बैंकों की तरफ से अपनी वेबसाइट पर दावा न की गई जमा राश‍ि की ल‍िस्‍ट पब्‍ल‍िश की जाती है. ऐसे डाटा तक जमाकर्ताओं और लाभार्थियों की पहुंच को आसान बनाने के लिए र‍िजर्व बैंक ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला क‍िया है.

UDGAM Portal: ग्राहकों को वापस म‍िलेगा इन 7 बैंकों में जमा लावार‍िस पैसा, RBI ने शुरू की नई सुव‍िधा

RBI UDGAM Portal: अगर आप भी क‍िसी बैंक में लंबे समय से जमा अपने पैसे को क्‍लेम नहीं कर पाएं हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी. जी हां, र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से जनता की सहूल‍ियत के ल‍िए केंद्रीकृत वेब पोर्टल उद्ग्म (UDGAM) लॉन्‍च क‍िया गया है. पोर्टल लॉन्‍च करने का मकसद बैंकों में लंबे समय से जमा अनक्‍लेम्‍ड पैसे का पता लगाना है. जनता की सहूल‍ियत के ल‍िये शुरू क‍िये गए इस पोर्टल के जर‍िये अलग-अलग बैंकों में जमा लावार‍िस राश‍ि को ढूंढने में आसानी होगी.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने का लक्ष्‍य

आरबीआई ने ग्राहकों के लिए एक ही प्‍लेटफॉर्म पर कई बैंकों में दावा नहीं की गई जमा राशि की खोज को सुविधाजनक बनाने के ल‍िए यह प्‍लेटफॉर्म बनाया है. बैंकों की तरफ से अपनी वेबसाइट पर दावा न की गई जमा राश‍ि की ल‍िस्‍ट पब्‍ल‍िश की जाती है. ऐसे डाटा तक जमाकर्ताओं और लाभार्थियों की पहुंच को आसान बनाने के लिए र‍िजर्व बैंक ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला क‍िया है. इससे यूजर्स के इनपुट के आधार पर संभावित लावारिस जमा को अलग-अलग बैंकों में खोजा जा सकेगा.

इन बैंकों की ड‍िटेल म‍िल सकेगी
अप्रैल, 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दावा नहीं की गई जमा राशि का पता लगाने के लिए सेंट्रलाइज वेब पोर्टल को शुरू करने की घोषणा की थी. आरबीआई (RBI) की तरफ से शुरू क‍िये गए इस पोर्टल पर फ‍िलहाल भारतीय स्टेट बैंक (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India), धनलक्ष्मी बैंक (Dhanlaxmi Bank Ltd), साउथ इंडियन बैंक (South Indian Bank Ltd) , डीबीएस बैंक इंडिया (DBS Bank India Ltd) और सिटी बैंक (Citi Bank) में बिना दावे वाली जमा के बारे में जानकारी उपलब्ध है.

दूसरे बैंकों की जानकारी भी अपलोड होगी
UDGAM पोर्टल शुरू होने से लोगों को बिना दावे वाले सेव‍िंग अकाउंट या एफडी को पहचानने में मदद म‍िलेगी. ऐसे लोग इसके जरिये जमा राशि का दावा कर सकेंगे या अपने जमा खातों को संबंधित बैंकों में फ‍िर से शुरू कर सकेंगे. रिजर्व बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार फ‍िलहाल यूजर्स पोर्टल पर मौजूद सात बैंकों के बारे में बिना दावे वाली जमा राशि की ड‍िटेल प्राप्त कर सकेंगे. इसके अलावा आने वाले समय में वेबसाइट पर दूसरे बैंकों से जुड़ी जानकारी भी धीरे-धीरे अपलोड की जाएगी.

आपको बता दें पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों ने फरवरी, 2023 तक करीब 35,000 करोड़ रुपये की बिना दावे वाली जमा राशि को आरबीआई को ट्रांसफर क‍िया था. यह पैसा ऐसा अकाउंट से जुड़ा था जो 10 साल या इससे ज्‍यादा समय से नहीं चल रहे थे. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में सबसे ज्‍यादा 8,086 करोड़ रुपये बिना दावे का है. इसके अलावा पीएनबी में 5,340 करोड़ रुपये, केनरा बैंक में 4,558 करोड़ रुपये और बैंक ऑफ बड़ौदा में 3,904 करोड़ रुपये ब‍िना दावे का है.

Trending news