RBSE 12th Result 2019 :आज शाम को आएगा साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट

RBSE 12th Result 2019, राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (RBSE या  BSER) आरबीएसई की तरफ से 12वीं कक्षा का साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट आज शाम जारी किया जाएगा. बोर्ड की तरफ से परीक्षा परिणाम शाम में 4 बजे आएगा.

RBSE 12th Result 2019 :आज शाम को आएगा साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट

नई दिल्ली : RBSE 12th Result 2019, राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (RBSE या  BSER) आरबीएसई की तरफ से 12वीं कक्षा का साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट आज शाम जारी किया जाएगा. बोर्ड की तरफ से परीक्षा परिणाम शाम में 4 बजे आएगा. छात्र और उनके अभिभावक नतीजे देखने के लिए राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जा सकते हैं. आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड की तरफ से स्ट्रीम के हिसाब से नतीजों की घोषणा की जाती है.

2 अप्रैल को संपन्न हुई थी परीक्षाएं
इसी के तहत 15 मई को साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजे जारी किए जाएंगे. आर्टस स्ट्रीम के नतीजे बाद में जारी किए जाएंगे. हालांकि इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. आरबीएसई की तरफ से कक्षा 12 की परीक्षाएं 7 मार्च से 2 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. परीक्षाओं में 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था. इससे पहले साल 2018 में साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट 23 मई को जारी किया गया था. वहीं आर्टस स्ट्रीम का परिणाम 1 जून को आया था.

रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के स्लो होने की समस्या आम है. वेबसाइट स्लो होने की परेशानी ट्रैफिक का दवाब बढ़ने से होती है. ऐसे में आप अन्य वेबसाइट examresults.net और indiaresults.com पर भी देख सकते हैं.

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
- सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in के होम पेज पर जाएं.
- यहां आपको 'आरबीएसई क्लॉस 12 साइंस एंड कॉमर्स रिजल्ट' का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- क्लिक करने के बाद खुलने वाले वेबपेज पर अपनी डिटेल्स जैसे रोल नंबर आदि दर्ज कर ओके पर क्लिक करें.
- अब रिजल्ट आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा. इसे डाउनलोड कर या प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.