Petrol-Diesel के बढ़े दामों से लोगों को मिलेगी राहत? पेट्रोलियम मंत्री Dharmendra Pradhan ने दिए ये संकेत

पेट्रोल-डीजल के दामों में अगले कुछ दिनों में कमी हो सकती है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) का कहना है अंतरराष्ट्रीय मार्केट में रेट में कमी आएगी तो उसका लाभ आम लोगों तक भी पहुंचाया जाएगा.

Petrol-Diesel के बढ़े दामों से लोगों को मिलेगी राहत? पेट्रोलियम मंत्री Dharmendra Pradhan ने दिए ये संकेत
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों (Petrol-Diesel Price) की मार झेल रहे लोगों को अगले कुछ दिनों में राहत मिल सकती है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने आने वाले वक्त में पेट्रोलियम के दामों में कमी के संकेत दिए हैं. 

'पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आने लगी'

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने रविवार को कहा, 'पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतें (Petrol-Diesel Price) अब कम होने लगी हैं. आने वाले दिनों में इसमें और कमी आएगी. हमने पहले भी कहा था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी होने पर हम इसका फायदा आम लोगों को भी ट्रांसफर करेंगे.' 

'पिछले 7 साल में बढ़े दाम- पेट्रोलियम मंत्री'

इससे पहले पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Petrol-Diesel-LPG Price को लोक सभा में सांसदों की नाराजगी का सामना करना पड़ा था. लोक सभा में पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमत पर सवाल उठने पर उन्होंने स्वीकार किया कि पिछले 7 साल में इनके दाम बढ़े हैं. पेट्रोल और डीजल पर टैक्स 459 फीसदी बढ़ा है.

ये भी पढ़ें- रावण के देश में पेट्रोल सस्ता तो राम के देश में महंगा क्यों? Rajya Sabha में Dharmendra Pradhan ने दिया जवाब

'रसोई गैस- केरोसिन पर सब्सिडी खत्म'

पेट्रोलियम मंत्री ने रसोई गैस (LPG Gas) और केरोसिन के बढ़ते दामों के कारणों की लोक सभा में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि रसोई गैस और केरोसिन (पीडीएस के तहत) पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) को धीरे-धीरे खत्म कर दिया गया है. यही वजह है कि पिछले कुछ महीनों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ गई है.  दिसंबर 2020 में इसकी कीमत 594 रुपये प्रति सिलेंडर थी. वहीं अब रसोई गैस सिलेंडर की  कीमत 819 रुपये चल रही है. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.