Reliance के शेयरहोल्डर्स के लिए बड़ा अपडेट, सरकारी खाते में जाएंगे कंपनी के शेयर; कहीं आपके तो नहीं
Advertisement
trendingNow12263715

Reliance के शेयरहोल्डर्स के लिए बड़ा अपडेट, सरकारी खाते में जाएंगे कंपनी के शेयर; कहीं आपके तो नहीं

Mukesh Ambani: IEPF अथॉरिटी कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आता है. 21 मई 2024 को कंपनी ने एक लेटर के जरिये ऐसे शेयरहोल्‍डर्स को सूचित किया है जिनके शेयर वित्त वर्ष 2024-25 में IEPF अथॉरिटी को ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

Reliance के शेयरहोल्डर्स के लिए बड़ा अपडेट, सरकारी खाते में जाएंगे कंपनी के शेयर; कहीं आपके तो नहीं

Reliance Industries Share Price: अगर आपके पास मुकेश अंबानी की कंपनी र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज ल‍िमि‍टेड (RIL) के शेयर हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, मुकेश अंबानी की र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज अनक्लेम्ड शेयरों को सरकारी फंड में ट्रांसफर करने का प्‍लान कर रही है. ऐसा र‍िलायंस के 36 लाख न‍िवेशकों में से उन न‍िवेशकों के साथ हो रहा है ज‍िन्‍होंने प‍िछले कुछ सालों में शेयर पर म‍िलने वाला डिविडेंड नहीं ल‍िया है. डिविडेंड मुनाफे का वह हिस्सा है, जो कंपनी अपने शेयरहोल्‍डर्स को देती है. अगर आपने सात साल या इससे ज्‍यादा समय से डिविडेंड क्‍लेम नहीं क‍िया है तो आपके शेयर सरकार के पास चले जाएंगे. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपनी यह नहीं जान पाती कि आप शेयर अभी भी रखते हैं या नहीं.

पब्‍ल‍िक नोट‍िस जारी कर जानकारी दी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की तरफ से 24 मई 2024 को एक पब्‍ल‍िक नोट‍िस जारी कर बताया है कि यद‍ि आपने पिछले सात साल या इससे ज्यादा समय से अपने शेयरों का डिविडेंड नहीं लिया है तो उन्हें सरकार के 'निवेशक शिक्षा और सुरक्षा कोष (IEPF)' में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. यह कोष कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अधीन आता है. यह भी बताया गया क‍ि यद‍ि आप 26 अगस्त 2024 तक डिविडेंड का दावा नहीं करते हैं तो रिलायंस आपके शेयरों को डिमैटेरियलाइज्ड करके IEPF में जमा कर देगा. न‍ियमों के पालन के ल‍िए ऐसा क‍िया जा रहा है.

लेटर के जरिये ऐसे शेयरहोल्‍डर्स को सूचित किया
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अनुसार जिन शेयरों का डिविडेंड फाइनेंश‍ियल ईयर 2015-16 या इससे पहले का है और वो पिछले सात साल से लगातार अनक्लेम या अनपेड है. उन्हें कंपनी IEPF अथॉरिटी को ट्रांसफर क‍िया जा चुका है. IEPF अथॉरिटी कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आता है. 21 मई 2024 को कंपनी ने एक लेटर के जरिये ऐसे शेयरहोल्‍डर्स को सूचित किया है जिनके शेयर वित्त वर्ष 2024-25 में IEPF अथॉरिटी को ट्रांसफर किए जा सकते हैं. अगर आप भी ऐसे ही शेयरहोल्‍डर हैं तो आपको जल्द जरूरी कदम उठाने चाहिए.

चेक करने का आसान तरीका
अगर आप भी यह चेक करना चाहते हैं क‍ि आपके शेयर IEPF अथॉरिटी के पास जाने वाले हैं या नहीं तो इसके ल‍िए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने डेडिकेटेड वेबपेज बनाया है. इस वेबपेज के जर‍िये आप यह चेक कर सकते हैं क‍ि आपके रिलायंस के शेयर IEPF में ट्रांसफर किए जाने के लिए लिस्टेड हैं या नहीं. IEPF के बारे में वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, भारत सरकार ने कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 125 के प्रावधानों के तहत 7 सितंबर 2016 को इस कोष के प्रबंधन के लिए निवेशक शिक्षा और सुरक्षा कोष प्राधिकरण (IEPFA) की स्थापना की थी.

> चेक करने के ल‍िए आप सबसे पहले https://www.ril.com/investors/shareholders-information/dividend-shares पर जाएं.
> इसके बाद Details of Equity Shares Liable for Credit to IEPF Authority पर क्लिक करें.
> अब आपको दो ऑप्‍शन मिलेंगे- Year Inverval और DP ID/Client ID/Folio Number दोनों में डिटेल भरकार Apply पर क्लिक करें.
> इसके बाद नया वेबपेज खुल जाएगा जहां आप रिलायंस के अपने किसी भी शेयर से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं.
> आपका शेयर यद‍ि पहले ही आईईपीएफ अथॉरिटी को ट्रांसफर किया जा चुका है तो Details of Equity Shares Transferred to IEPF Authority पर क्लिक करें.
> यहां अपना 'Base Year' और DP ID/Client ID/Folio Number डालें.
> यद‍ि आपका शेयर सरकारी फंड में ट्रांसफर किया जा चुका है तब भी आप इसे क्लेम कर सकते हैं.
> शेयरहोल्डर को ऑनलाइन एप्लिकेशन भरनी होगी. इसके लिए लिंक https://www.iepf.gov.in/IEPF/refund.html है.

Trending news