रिलायंस-डिज्नी के बीच हुआ करार, ज्वाइंट वेंचर में ₹11500 करोड़ निवेश करेंगे मुकेश अंबानी, नीता अंबानी होंगी चेयरपर्सन
Advertisement
trendingNow12133064

रिलायंस-डिज्नी के बीच हुआ करार, ज्वाइंट वेंचर में ₹11500 करोड़ निवेश करेंगे मुकेश अंबानी, नीता अंबानी होंगी चेयरपर्सन

Reliance-disney merger: रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी के मर्जर डील को मुहर लगा दी गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट ( RIL) और डिज्नी के बीच स्ट्रैटिजीक करार हो गया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रेग्यूलेटरी फाइलिंग में स्टॉक एक्सचेंज को इस डील की जानकारी दी है.

reliance deal

Reliance-Disney Merger Deal: रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी के मर्जर डील को मुहर लगा दी गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट ( RIL) और डिज्नी के बीच स्ट्रैटिजीक करार हो गया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रेग्यूलेटरी फाइलिंग में स्टॉक एक्सचेंज को इस डील की जानकारी दी है. रिलायंस और डिज्नी ने मिलकर ज्वाइंच वेंचर बनाया है. कंपनी की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक इस ज्वाइंट वेंचर में रिलायंस ने 11500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. जिसके बदले कंपनी के पास 16.34 फीसदी की हिस्सेदारी होगी. वहीं ज्वाइंट वेंचर में डिज्नी के पास 36.84 फीसदी और Viacom 18 के पास 46.82 फीसदी की हिस्सेदारी होगी. 

रिलायंस-डिज्नी ज्वाइंट वेंचर

इस  स्ट्रैटिजीक करार के तहत दोनों कंपनियां अपने मीडिया ऑपरेशंस को मर्ज करेंगे.दोनों कंपनियां अपने टीवी और डिजिटल एसेट्स को मर्ज कर ज्वाइंट वेंचर बनाएंगी. रिलायंस और डिज्नी मीडिया के विलय से बनी ज्वाइंट वेंचर की कुल ट्रांजैक्शन  ₹70,352 (8.5 अरब डॉलर)  आंकी गई है.  माना जा रहा है कि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में या फिर अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में इस ट्रांजैक्शन को पूरा कर लिया जाएगा. इस करार के तहत डिज्नी इस वेंचर को कंटेंट लाइसेंस देगी.

नीता अंबानी के हाथों में कमान  
रिलायंस और डिज्नी मर्जर से बनी ज्वाइंट वेंचर की चेयरपर्सन नीता अंबानी होंगी. वहीं उदय शंकर नई कंपनी के वाइस चेयरपर्सन होंगे.  रिलायंस इस ज्वाइंट वेंचर में ग्रोथ स्ट्रैटजी के तहत 1.4 बिलियन डॉलर यानी करीब 11,500 करोड़ का निवेश करेगी. इस डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि डिज्नी के साथ इस समझौते से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक नया अध्याय की शुरुआत होगी. उन्होंने कहा कि इस ज्वाइंट वेंचर से शानदार कंटेंट तैयार करने में मदद मिलेगी.उन्होंने कहा कि इस विलय से दर्शकों को हाई क्वालिटी और ज्यादा से ज्यादा कटेंट मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि इस मर्जर से दर्शकों को किफायती कीमत पर वर्सेटाइल और हाई क्वालिटी कंटेंट मिल सकेगा. 

Trending news