डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी पर लगा ब्रेक, लगातार 7 दिन हुआ मजबूत
Advertisement

डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी पर लगा ब्रेक, लगातार 7 दिन हुआ मजबूत

मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को 15 पैसे टूटकर 71.02 पर खुला. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सोमवार को चीनी सामान के आयात पर शुल्क में इजाफा किए जाने का संकेत देने के बाद रुपये में यह गिरावट देखी गई.

डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी पर लगा ब्रेक, लगातार 7 दिन हुआ मजबूत

मुंबई : मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को 15 पैसे टूटकर 71.02 पर खुला. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सोमवार को चीनी सामान के आयात पर शुल्क में इजाफा किए जाने का संकेत देने के बाद रुपये में यह गिरावट देखी गई. मुद्रा कारोबारियों के अनुसार ट्रंप के बयान के बाद अधिकतर एशियाई मुद्राओं में गिरावट देखी गई, जिसके चलते घरेलू मुद्रा भी प्रभावित हुई.

सोमवार को थम गई थी 7 दिन से जारी मजबूती
ट्रंप ने सोमवार को कहा कि अहम बात यह है कि चीन को हमारे साथ 'उचित' व्यवहार करना होगा. अभी तक उन्होंने ऐसा नहीं किया है. शुरुआत में डॉलर के मुकाबले गिरकर रुपया 70.91 पर खुला, लेकिन जल्द ही सुबह के कारोबारी सत्र में यह करीब 15 पैसे टूटकर 71.02 के स्तर पर चल रहा है. सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसे गिरकर 70.87 पर बंद हुआ था. इससे पहले सोमवार को रुपये में 7 दिन से जारी मजबूती थम गई और सोमवार को यह 18 पैसे की गिरावट के साथ 70.87 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. पिछले सात कारोबारी सत्र में रुपये में 220 पैसों की अच्छी तेजी आई है.

अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले सोमवार को रुपया 70.48 पर मजबूत खुला और कारोबार के दौरान निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से 70.30 रुपये के उच्चतम स्तर को छू गया. हालांकि, बाद में रुपये का आरंभिक लाभ काफी कम हो गया तथा कारोबार की समाप्ति पर रुपये की विनिमय दर 18 पैसे की गिरावट के साथ प्रति डालर 70.87 रुपये थी. कच्चे तेल की कम कीमत और विदेशी पूंजी का निवेश बढ़ने से गुरुवार को रुपये की विनिमय दर 77 पैसे की तेजी के साथ 70.69 रुपये प्रति डॉलर रही थी.

Trending news