डॉलर के मुकाबले और गिरा रुपया, शुरुआती कारोबार में 13 पैसे नीचे
Advertisement

डॉलर के मुकाबले और गिरा रुपया, शुरुआती कारोबार में 13 पैसे नीचे

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. आयातकों और बैंकों की मांग से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे और गिरकर 70.24 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया.

डॉलर के मुकाबले और गिरा रुपया, शुरुआती कारोबार में 13 पैसे नीचे

मुंबई : डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. आयातकों और बैंकों की मांग से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे और गिरकर 70.24 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. विदेशी मुद्रा डीलरों का कहना है कि विदेशी बाजारों में डॉलर मजबूत रहा. केंद्रीय बैंकों के सालाना वैश्विक सम्मेलन में फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के भाषण से पहले रुपये पर दबाव रहा.

कल 70.11 के स्तर पर आया था रुपया
अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में गुरुवार को कारोबार की समाप्ति पर रुपया 30 पैसे गिरकर 70.11 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. व्यापार तनाव बढ़ने और अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने को लेकर नई चिंता खड़ी होने से धारणा प्रभावित रही. आपको बता दें कि डॉलर में लगातार आ रही मजबूती और तुर्की में जारी आर्थ‍िक संकट ने रुपये को कमजोर किया है. हालांकि सरकार की तरफ से लगातार कहा जा रहा है कि रुपये में इतनी गिरावट नहीं है कि इस पर चिंता की जाए.

डॉलर 68-69 रुपये पर टिकेगा
हाल ही में आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा था कि इस महीने सकारात्मक पूंजी प्रवाह से रुपया 68-69 प्रति डॉलर पर टिकेगा. हाल के समय में रुपये में जोरदार गिरावट का सिलसिला देखने को मिला है. गर्ग ने कहा था कि यदि कच्चे तेल के दाम और नहीं बढ़ते हैं तो रुपये के 68-69 प्रति डॉलर पर टिकने की उम्मीद है. सरकार का मानना है कि संतुलन के लिए भारत में विदेशी पूंजी प्रवाह ऊंचा रहना चाहिए.

Trending news