Sandalwood Farming: खेत में लगाइये चंदन के पौधे, हर साल करोड़ों रुपये में होगी कमाई
Advertisement

Sandalwood Farming: खेत में लगाइये चंदन के पौधे, हर साल करोड़ों रुपये में होगी कमाई

अगर आप कम पैसे लगाकर ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही एक शानदार बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस में आप 300 रुपये खर्च करके साल में 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: हर इंसान चाहता है कि वह जीवन में तरक्की करे और खूब पैसे कमाए. आज हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस बताने जा रहे हैं. जिसमें आप करीब 300 रुपये खर्च करके साल में 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

  1. दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी में से एक
  2. 300 रुपये तक मिल जाता है पौधा 
  3. इस बात का रखें खास ख्याल

दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी में से एक

हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं, वह काम है चंदन के पेड़ लगाने (Sandalwood Farming) का. चंदन (Sandalwood) की लकड़ी दुनिया की सबसे महंगी लकड़ियों में गिनी जाती है. ऐसे में अगर चंदन का एक पेड़ लगाते हैं तो साल में आप 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. वहीं अगर आप 100 पेड़ लगाने में कामयाब रहते हैं और बड़े होने पर उनकी लकड़ी बेचते हैं तो आपको 5 करोड़ रुपये तक की कमाई हो सकती है. 

300 रुपये तक मिल जाता है पौधा 

अगर आप भी चंदन (Sandalwood) का पौधा लगाना चाहते हैं तो किसी भी अच्छी नर्सरी में यह 100 रुपये से 150 रुपये तक में मिल जाएगा. चंदन का पौधा परजीवी होता है यानी कि वह खुद जमीन में जीवित नहीं रह सकता. उसे जीवित रहने के लिए साथ में एक होस्ट पौधे की जरूरत होती है. यह होस्ट पौधा 50-60 रुपये में आ जाता है. जब पेड़ बड़ा हो जाता है तो किसान हर साल उससे 15-20 किलो लकड़ी आसानी से काट सकता है. बाजार में यह लकड़ी करीब 30 हजार रुपये प्रति किलो तक बिकती है. ऐसे में एक पेड़ लगाने पर आपको हर साल करीब 5 लाख रुपये की आमदनी हो सकती है. 

इस बात का रखें खास ख्याल

चंदन (Sandalwood) का पौधा लगाते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि यह दो- ढ़ाई साल से कम उम्र का न हो. इससे कम उम्र के फायदे मिट्टी में सर्वाइव नहीं कर पाते. चंदन के पौधों को हफ्ते में केवल 2-3 लीटर पानी की ही जरूरत होती है. अगर आप इससे ज्यादा पानी पौधे को देते हैं तो उसमें बीमारी लगने का खतरा बन जाता है. इस बात का भी ध्यान रखें कि चंदन का पौधा लगाने के बाद उसकी जड़ों के आसपास पानी न जमा होने दें. साथ ही नियमित रूप से साफ-सफाई भी करते रहें. 

12 साल में तैयार होता है एक पौधा

चंदन (Sandalwood) के पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में करीब 12 साल लगते हैं. इसे शुरू के 8 सालों तक किसी बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं होती. उसके बाद इसमें खुशबू आने लगते है. जिसके बाद उसके चोरी-छिपे काटे जाने का डर रहता है. इसलिए आपको पेड़ के पूरी तरह तैयार होने तक उसे जानवरों और अन्य लोगों से बचाकर रखना होगा. इसके पेड़ रेतीले और बर्फीले इलाकों को छोड़कर हर जगह उगाए जा सकते हैं. 

ये भी  पढ़ें- भारत के इस 'Red Gold' के लिए अब भी तड़पता है China, जानिए क्यों

चंदन (Sandalwood) का इस्तेमाल तमाम चीजों में होता है. इसका सबसे ज्यादा उपयोग परफ्यूम बनाने में किया जाता है. इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेदिक दवा बनाने के लिए भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता है. 

सरकार के इस कानून का रखें ध्यान

अगर आप भी चंदन की बागवानी (Sandalwood Farming) का मन बना रहे हैं तो एक बात और जान लीजिए. वर्ष 2017 में सरकार ने कानून बनाकर चंदन की लकड़ी की खरीद-बिक्री पर पूरी तरह  रोक लगा दी है. यानी कि आप चंदन के पेड़ लगा तो सकते हैं लेकिन उसकी लकड़ी केवल सरकार को ही बेच सकते हैं. ऐसा करने पर भी हर साल लाखों से लेकर करोड़ों रुपये तक फायदा होता है. वहीं किसी और से चंदन खरीदने या बेचने पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. 

LIVE TV

Trending news