सत्या नडेला को मिला 10 साल का सबसे बड़ा पैकेज, Microsoft के CEO को मिलेगी अब इतनी Salary
Advertisement
trendingNow12488460

सत्या नडेला को मिला 10 साल का सबसे बड़ा पैकेज, Microsoft के CEO को मिलेगी अब इतनी Salary

Satya Nadella salary in crores: AI की सफलता और साइबर सुरक्षा चुनौतियों के बीच माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला का सैलरी पैकेज बढ़कर 79.1 मिलियन डॉलर हो गया है. पिछले 10 साल में नडेला का यह सबसे बड़ा सैलरी पैकेज है.

 

 

सत्या नडेला को मिला 10 साल का सबसे बड़ा पैकेज, Microsoft के CEO को मिलेगी अब इतनी Salary

Satya Nadella Salary: मल्टीनेशनल अमेरिकन कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी हुई है. AI क्षेत्र में कंपनी की सफलता को देखते हुए साल 2024 के लिए नडेला का सैलरी पैकेज बढ़ाकर 79.1 मिलियन यानी लगभग 8 करोड़ डॉलर कर दिया गया है. भारतीय रुपये में इसकी तुलना की जाए तो यह 6 अरब से ज्यादा है.

वहीं, पिछले वर्ष की तुलना की जाए तो नडेला की सैलरी में 63 प्रतिशत की वृद्धि है. साथ ही साल 2014 के बाद से नडेला का यह सबसे बड़ा सैलरी पैकेज है. आज से लगभग 10 साल पहले जब वो माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने थे उस वक्त उन्हें 84 मिलियन डॉलर का पैकेज मिला था. 

कंपनी के शेयर वैल्यू में 31 फीसदी की बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक, नडेला के वेतन का लगभग 90 प्रतिशत स्टॉक अवॉर्ड से आता है. नडेला का स्टॉक अवॉर्ड पिछले वर्ष के 39 मिलियन डॉलर से बढ़कर लगभग 71 मिलियन डॉलर हो गया है. कंपनी का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है और जून 2024 में खत्म हुए वित्तीय वर्ष के दौरान शेयरों में 31.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इसमें कंपनी की AI जेनरेटिव का अहम योगदान माना जा रहा है.

हालांकि, भारी-भरकम सैलरी पैकेज होने के बावजूद नडेला ने साइबर सुरक्षा मुद्दों के कारण अपने कैश इंसेंटिव में कटौती का अनुरोध किया है. पहले नडेला को कैश इंसेंटिव के तौर पर 10.66 मिलियन डॉलर देने का फैसला किया गया था लेकिन चीनी और रूसी अभिनेताओं से जुड़ी साइबर घटनाओं के सामने आने के बाद इसे घटाकर 5.2 मिलियन डॉलर कर दिया गया है.

Trending news