Mutual Funds: 167 रुपये रोजाना बचाया, तो रिटायरमेंट पर मिलेंगे 11.33 करोड़ रुपये, क्या आप जानते हैं ये तरीका?

Mutual Fund SIP Investment: म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करके आप लंबी अवधि में करोड़ों रुपये बना सकते हैं. याद रहे कि म्यूचुअल फंड में निवेश लक्ष्य आधारित होता है. मतलब जिंदगी के कई पड़ावों में आपको कहां कहां पैसों की जरूरत होती है, इस लक्ष्य को सामने रखकर निवेश करना चाहिए.

Mutual Funds: 167 रुपये रोजाना बचाया, तो रिटायरमेंट पर मिलेंगे 11.33 करोड़ रुपये, क्या आप जानते हैं ये तरीका?

Mutual Fund SIP: कई मायनो में पैसा कमाना आसान होता है, लेकिन पैसे को बचाना और उसे सही जगह निवेश करना सबसे मुश्किल काम है. निवेश के कुछ मूल सिद्धांतों में सबसे जरूरी है कि, निवेश की शुरुआत जल्द से जल्द करना. म्यूचुअल फंड एक्सपर्ट तो यहां तक सलाह देते हैं कि जिस दिन आप नौकरी पर लगें, उसी दिन से रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरू कर दें. 

छोटी सी उम्र से ही निवेश की शुरुआत करें 

निवेश के कई विकल्प हैं, सबकी अपनी खासियत और अहमियत है. निवेश सलाहकार हमेशा कम उम्र से ही निवेश शुरू करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें आपको निवेश की एक लंबी अवधि मिलती और साथ ही रिस्क लेने की क्षमता भी ज्यादा होती है. म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करके आप लंबी अवधि में करोड़ों रुपये बना सकते हैं. याद रहे कि म्यूचुअल फंड में निवेश लक्ष्य आधारित होता है. मतलब जिंदगी के कई पड़ावों में आपको कहां कहां पैसों की जरूरत होती है, इस लक्ष्य को सामने रखकर निवेश करना चाहिए. जैसे घर खरीदना, शादी करना, कार खरीदना, बच्चों की पढ़ाई और फिर उनकी शादी वगैरह. आप विदेश घूमने जाना चाहते हैं तो उसके लिए भी SIP के जरिए निवेश करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine लगवा चुके हैं तो Pizza पर मिलेगा भारी डिस्काउंट, रेस्टोरेंट का आधा बिल होगा माफ!

म्यूचुअल फंड्स में SIP से बनेंगे करोड़पति

फिलहाल हम आपको एक मोटा-मोटा कैलकुलेशन दिखा रहे हैं. मान लीजिए आपने 25 साल की उम्र में ही SIP के जरिए निवेश करना शुरू कर दिया. हर महीने 5000 रुपये यानी दिन का 167 रुपये भी अगर बचाकर SIP के जरिए म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर दिया तो रिटायरमेंट की उम्र यानी 60 साल में आपके पास 11.33 करोड़ की मोटी रकम होगी. याद रहे कि SIP में आपको सालाना 10 परसेंट का इजाफा भी करते रहना है. समझिए ये कैलकुलेशन 

मंथली निवेश                                  5000 रुपये
अनुमानित रिटर्न                              14%
सालाना SIP बढ़ोतरी                       10%
कुल निवेश अवधि                           35 साल

कुल निवेश                                     1.62 करोड़ रुपये 
कुल रिटर्न                                      9.70 करोड़ रुपये 
मैच्योरिटी अमाउंट                         11.33 करोड़ रुपये

VIDEO

इस बात का ध्यान रहे

तो आपने देखा कि कैसे आप सिर्फ 5000 रुपये मंथली SIP के जरिए रिटायरमेंट तक 11.3 करोड़ रुपये का भारी भरकम अमाउंट जमा कर सकते हैं. लेकिन एक बात याद रहे कि हर साल जब आपकी सैलरी बढ़े तो उसी हिसाब से आपको अपना SIP निवेश भी बढ़ाना है. 35 साल की लंबी अवधि में आपको कंपाउंडिंग का जबर्दस्त फायदा मिलता है. म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में आपको 12-16 परसेंट सालाना का रिटर्न देते हैं. जब आप हर साल निवेश बढ़ाते रहते हैं तो आप रिटायरमें के काफी पहले ही करोड़पति बन चुके होते हैं, आपके रिटायरमेंट तक इतना पैसा इकट्टा हो चुका होता है कि आप अपनी जिंदगी आराम से काट सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- High Return Stocks: ये हैं छप्परफाड़ कमाई कराने वाले 5 शेयर, 50,000 बन गए 80.65 लाख रुपये!

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.