SBI खाताधारक कल तक करा लें ये बड़ा काम, वरना बंद हो जाएगा एकाउंट
Advertisement
trendingNow1646630

SBI खाताधारक कल तक करा लें ये बड़ा काम, वरना बंद हो जाएगा एकाउंट

1 मार्च से SBI कई बड़े बदलाव करने जा रही है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खाताधारक हैं तो सावधान हो जाइए. 1 मार्च से SBI कई बड़े बदलाव करने जा रही है. इसके मुताबिक आपके बैंकिंग के कामों में कई बड़े बदलाव आने वाले हैं. इन बातों को ध्यान में रख लीजिए वरना आपको आने वाले दिनों में काफी परेशानी हो सकती है.

1 मार्च से बंद हो सकता है आपका खाता
SBI अधिकारी के मुताबिक देश में सभी SBI खाताधारकों को 28 फरवरी तक KYC भरने का कहा है. इसके लिए ग्राहकों को मोबाइल में  SMS के जरिए संदेश भेजा जा चुका है. लेकिन अगर आप इसे मिस कर गए हैं तो सीधे SBI ब्रांच से संपर्क करके अपना KYC भर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना पहचान पत्र बैंक में जमा कराना होगा. बैंक में KYC के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, राशन कार्ड, बिजली बिल समेत कुल 12 दस्तावेजों को जमा किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: पूरे 8 दिन लगातार बैंक रहेंगे बंद, अभी से ही जान लीजिए तारीख

SBI सिर्फ घरेलू डेबिट कार्ड ही करेगा जारी
मार्च महीने से ही SBI खाताधारकों के डेबिट कार्ड (Debit Card) की सूरत भी बदलने वाली है. कार्ड से पैसे निकालने के नियमों बदलाव के बाद अब SBI किसी भी नए खाताधारक को सिर्फ घरेलू डेबिट या एटीएम कार्ड (ATM Card) ही जारी करेगा. बैंक पहले ज्यादातर ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय कार्ड  (International Card) जारी कर देता था. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों से कहा है कि एटीएम और डेबिट कार्डों के कई धोखाधड़ी के मामले देश के बाहर से सामने आए हैं. इसी वजह से नियमों को बदला गया है. हालांकि अगर कोई ग्राहक इंटरनेशनल सेवा चाहता है तो उसे सीधे बैंक से संपर्क करना होगा. पुराने कार्ड वाले यह तय कर सकते हैं कि इनमें से किसी भी सुविधा को बंद करना है और कब शुरू करना है.

ये वीडियो भी देखें:

Trending news