SBI खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, ATM के बदले नियम जान लें वर्ना होगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow1706883

SBI खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, ATM के बदले नियम जान लें वर्ना होगी दिक्कत

अगर आप रात आठ बजे के बाद SBI के किसी एटीएम (ATM) से 10 हजार रुपये या उससे ज्यादा की रकम निकालना चाहते हैं तो नए नियम लागू होंगे. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ATM से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया है. अगर नियम की जानकारी नहीं हो तो पैसे निकालने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ग्राहकों से अपील की गई है कि जब भी एटीएम से पैसा निकालने जाएं इन नए नियमों को ध्यान में रखें, वरना नकदी मशीन से निकलेगा ही नहीं.

  1. एसबीआई एटीएम से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव
  2. दस हजार से ज्यादा की रकम निकासी में लागू होगा ये नियम
  3. रात आठ बजे के बाद आ सकती है पैसा निकालने में परेशानी

रात 8 बजे से हो जाता है ये नियम लागू
देशभर में बढ़ रहे ATM फ्रॉड (SBI ATM) को देखते हुए सरकारी बैंक SBI (State Bank of India)  एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार अब से ग्राहकों को पैसे निकालने के लिए OTP की जरूरत होगी. यानी आप बिना ओटीपी के पैसे विड्रॉल (SBI OTP Based ATM Withdrawal) नहीं कर पाएंगे.

10 हजार से ज्यादा की निकासी में लागू होगा ये नियम
अगर आप रात आठ बजे के बाद SBI के किसी एटीएम से 10 हजार रुपये या उससे ज्यादा की रकम निकालना चाहते हैं तो नए नियम लागू होंगे. इसके तहत आप जैसे ही ये रकम मशीन में इंटर करते हैं आपको ओटीपी नंबर भी डालने को कहा जाएगा. ये ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. इसी लिए रकम निकालने से पहले अपना मोबाइल अपने साथ ही रखें.

ये भी देखें-

SBI ATM पर ही मिलेगी यह सुविधा
बैंक ने ग्राहकों को बताया कि ये सुविधा सिर्फ SBI के एटीएम पर ही मिलेगी. वहीं, अगर आप SBI ग्राहक हैं, लेकिन किसी और बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा. क्योंकि इस फीचर को नेशनल फाइनेंशियल स्विच यानी एनएफएस में डेवलपम नहीं किया गया है. एनएफएस देश का सबसे बड़ा इंटरटॉपरेबल एटीएम नेटवर्क है.

ये भी पढ़ें: भारत में बैन हुईं 40 वेबसाइट, राष्ट्रविरोधी गतिविधियों की वजह से लगा प्रतिबंध

बैंक ने किया था ट्वीट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके ग्राहकों को इस बारे में बताया था. बैंक के मुताबिक, 'ओटीपी आधारित कैश विड्रॉल सिस्टम को 1 जनवरी 2020 से लागू कर दिया गया है. अगर आप रात को 8 बजे से सुबह 8 बजे तक इस एटीएम से कैश निकालते हैं तो इस सुविधा के तहत संभावित फ्रॉड से बचते सकते हैं.'

Trending news