SBI ने किया बड़ा बदलाव, जानना जरूरी वरना ट्रांजेक्शन हो जाएंगे बंद

एसबीआई ने इस चेंज के तहत अपनी कुछ शाखाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया है. ऐसे में आपको इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है, यदि आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी नहीं होगी तो आप एसबीआई के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

SBI ने किया बड़ा बदलाव, जानना जरूरी वरना ट्रांजेक्शन हो जाएंगे बंद

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपनी बैंकिंग प्रणाली में बड़ा बदलाव किया है. यदि आप एसबीआई से इतर अन्य किसी भी बैंक के कस्टमर हैं तो भी यह जानकारी आपके लिए जरूरी है. एसबीआई ने इस चेंज के तहत अपनी कुछ शाखाओं को लेकर बड़ा बदलाव किया है. ऐसे में आपको इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है, यदि आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी नहीं होगी तो आप एसबीआई के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. साथ ही आपको इन ब्रांच से जुड़ी सही जानकारी भी नहीं मिल पाएगी.

नए बदलाव के तहत एसबीआई (SBI) ने देशभर में अपनी 1200 से ज्यादा शाखाओं के ब्रांच कोड और IFSC कोड समेत कई चीजें चेंज की हैं. यहां तक कि बैंक की तरफ से इन शाखाओं का नाम भी बदल दिया गया है. बैंक ग्राहक के तौर पर आपको बैंक की शाखा से जुड़ी जानकारी कई जगह देनी होती है. इन सबमें सबसे अहम होता है IFSC कोड. इसके बिना आप कहीं से भी फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. यदि आपको किसी एसबीआई कस्टमर के अकाउंट में फंड ट्रांसफर करना है तो भी यह जानकारी आपके काम आएगी.

यह भी पढ़ें : SBI ने ग्राहकों को किया आगाह, इन हालात में ATM से न निकालें पैसे

SBI ने देशभर में स्थित अपनी 1200 से ज्यादा शाखाओं में किए गए इस बदलाव के बारे में जानकारी दी है. इस बदलाव के बारे में एसबीआई ने एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में आपको सर्कल के अनुसार पुरानी ब्रांच और उसकी जगह के अलावा नई ब्रांच और उसकी जगह की जानकारी दी गई है. एसबीआई की लिस्ट के मुताबिक देश के सबसे बड़े बैंक ने कई पुरानी शाखाओं को नई ब्रांच में जोड़ दिया है.

जिन शाखाओं के बारे में यह बदलाव किया गया है इसमें ज्यादातर उन बैंकों की शाखाएं हैं, जिनका पिछले दिनों एसबीआई के साथ मर्जर हुआ है. बैंक ने यह बदलाव गुजरात, महाराष्ट्र, भोपाल, बेंगलुरु और चंडीगढ़ समेत देश के अन्य भागों में किया है. उदाहरण के तौर पर अहमदाबाद सर्कल की गोपीपुरा ब्रांच को बदलकर सूरत मेन (चौक बाजार) में जोड़ दिया गया है. इसका नया ब्रांच कोड और नया IFSC भी बैंक की तरफ से जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें : SBI ने किया ये खास ट्वीट, ग्राहकों के लिए जानना बहुत जरूरी

साथ ही आप किसी भी बदलाव की जानकारी के लिए नजदीकी एसबीआई शाखा में जाकर जानकारी कर सकते हैं. यदि आपको किसी भी ब्रांच के बारे में कोई शंका हैं तो आप इसे दूर कर सकते हैं. यदि आपको ब्रांच जुड़ी पूरी जानकारी नहीं होगी तो आपको बैंकिंग लेनदेन में दिक्कत आ सकती है.

आपको बता दें कि इस साल एसबीआई के सहायक बैंकों का एसबीआई में विलय कर दिया गया था. जिन बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया था उन बैंकों का चेक, डेबिट कार्ड समेत और कई सुविधांए भी एक समय बाद मान्य नहीं होंगी. ऐसे में जरूरी है कि आपको इस बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. आपकी शाखा में भी यदि कोई बदलाव हुआ है तो इस बारे में जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें