SBI ने दिया बड़ा झटका, सेविंग अकाउंट्स पर ब्याज दरें घटाई, लेकिन होम लोन EMI में दी यह राहत
Advertisement
trendingNow1664795

SBI ने दिया बड़ा झटका, सेविंग अकाउंट्स पर ब्याज दरें घटाई, लेकिन होम लोन EMI में दी यह राहत

कोरोना वायरस महामारी के कहर के बीच देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने मंगलवार को ग्राहकों को बड़ा झटका दिया.

एसबीआई ने एमसीएलआर में 0.35% कटौती की घोषणा की है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus) के कहर के बीच देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India‌) ने मंगलवार को ग्राहकों को बड़ा झटका दिया. बैंक ने सभी बचत खातों पर ब्याज दर को 3% से घटाकर 2.75% वार्षिक करने की घोषणा की है. नई ब्याज दरें 15 अप्रैल से लागू होंगी. लेकिन बैंक ने एमसीएलआर में 0.35% कटौती करने की घोषणा की है, इससे होम लोन की ईएमआई में थोड़ी राहत मिल जाएगी. 

बैंक ने एक बयान में कहा कि बैंकों के पास पर्याप्त नकदी होने की वजह से उसने बचत जमा ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती का निर्णय किया है. इसी के साथ बैंक ने 10 अप्रैल से सभी अवधि के ऋणों पर कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.35% कटौती करने की घोषणा की. बयान के मुताबिक एमसीएलआर में कटौती के बाद एक वर्ष की अवधि के ऋण पर ब्याज दर 7.75 प्रतिशत से घटकर 7.40 प्रतिशत वार्षिक हो जाएगी. 

बैंक द्वारा जारी बयान में कहा गया, "एमसीएलआर की नई दर 7.75% से घटकर 7.40% हो गई है. यह कटौती 20 अप्रैल से लागू होगी." वित्त वर्ष 2019-20 में एमसीएलआर में यह लगातार 11वीं कटौती है. अधिकांश खुदरा ऋणों के लिए एक वर्ष की अवधि के कर्ज पर दर को पैमाना माना जाता है.

fallback

जानिए कितनी कम होगी आपकी EMI
एसबीआई ने सीमांत लागत आधारित ऋण ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.35% कटौती की घोषणा की है. इससे आपकी होम लोन की ईएमआई कम हो जाएगी. बैंक ने कहा कि इससे 30 वर्ष की अवधि वाले होम लोन की मासिक किश्त प्रति एक लाख रुपये कर्ज पर 24 रुपये कम हो जाएगी.

ये भी देखें-

(इनपुट: भाषा)

Trending news