SBI Home Loan के लिए बिना ब्रांच में जाए कैसे करें अप्लाई? ये डायरेक्ट तरीका आएगा काम
Advertisement

SBI Home Loan के लिए बिना ब्रांच में जाए कैसे करें अप्लाई? ये डायरेक्ट तरीका आएगा काम

Loan Apply: आजकल बैंक लोन देने की प्रक्रिया काफी आसान किए हुए है और छोटी प्रक्रिया का पालन करके भी लोन हासिल किया जा सकता है. वहीं पर्सनल लोन (Personal Loan) तो बिना दस्तावेजों के भी आजकल लोगों को मिल रहा है लेकिन होम लोन के लिए लोगों से कई सारे दस्तावेज लिए जाते हैं.

होम लोन

Home Loan: लोगों को अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए अक्सर लोन की दरकार रहती है. लोन लेकर लोग अपनी जरूरतें जल्दी पूरी कर सकते हैं और अपनी लाइफस्टाइल को भी बेहतर कर सकते हैं. आजकल बैंक लोन देने की प्रक्रिया काफी आसान किए हुए है और छोटी प्रक्रिया का पालन करके भी लोन हासिल किया जा सकता है. वहीं पर्सनल लोन (Personal Loan) तो बिना दस्तावेजों के भी आजकल लोगों को मिल रहा है लेकिन होम लोन के लिए लोगों से कई सारे दस्तावेज लिए जाते हैं. आज हम आपको होम लोन के बारे में ही बताने वाले हैं.

ऑनलाइन भी हो सकता है आवेदन

होम लोन लगभग सभी बैंकों की ओर से दिया जाता है. वहीं देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) भी लोन ऑफर करता है. अगर आपको भी SBI से लोन लेना है तो SBI की ब्रांच में जाना जरूरी नहीं है. दरअसल, ऑनलाइन भी एसबीआई में होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

टेन्योर, EMI और ब्याज

होम लोन में जितना लंबा टेन्योर आप सेलेक्ट करेंगे, EMI उतनी ही कम हो जाएगी. हालांकि भुगतान किए जाने वाले ब्याज की राशि बढ़ जाएगी. इसके अलावा अगर टेन्योर छोटा रखते हैं तो EMI की राशि बढ़ जाएगा. इससे दिए जाने वाले ब्याज की राशि भी घट जाएगी. एसबीआई की ओर से होम के लिए आवेदन करने के लिए कई माध्यम बताए गए हैं.

वेबसाइट से करें आवेदन

ऑनलाइन होम लोन के लिए अप्लाई करना काफी आसान है. एसबीआई की वेबसाइट https://homeloans.sbi पर जाकर होम लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसके साथ ही इस लिंक से भी https://onlineapply.sbi.co.in/personal-banking/home-loan कम वक्त में ही लोन के लिए जानकारी हासिल की जा सकती है.

कॉल-मैसेज से भी आवेदन

वहीं YONO Mobile के जरिए भी लोन के लिए आवेदन किया जा सकती है. आप SMS के माध्यम से भी होम लोन की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए HOME लिखकर 567676 पर मैसेज करना होगा या फिर 1800112018 पर कॉल करके भी होम लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news