SBI ने लॉन्च किया IRCTC के साथ Co-Branded रूपे कार्ड, रेलवे टिकट बुकिंग होगी सस्ती

ऑनलाइन टिकट बुक करने वाली कंपनी IRCTC और SBI ने साथ मिलकर एक को-ब्रांडेड रूपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्चुअल तरीके से कार्ड की लॉन्चिंग की है. 

SBI ने लॉन्च किया IRCTC के साथ Co-Branded रूपे कार्ड, रेलवे टिकट बुकिंग होगी सस्ती
फाइल फोटो

नई दिल्लीः ऑनलाइन टिकट बुक (Online Ticket Booking) करने वाली कंपनी IRCTC और SBI ने साथ मिलकर एक को-ब्रांडेड रूपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्चुअल तरीके से कार्ड की लॉन्चिंग की है. तीनों संस्थानों की तरफ से लॉन्च होने वाले इस नए कार्ड से कस्टमर्स टिकट बुकिंग और ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकेंगे.

सस्ते में होगी टिकट बुकिंग
इस कार्ड के जरिए यात्रियों को टिकट बुकिंग करने कैश बैक रिवॉर्ड (Reward) मिलेगा. इस कार्ड से एसी-1, एसी-2, एसी-3, सीसी क्लास के रेल टिकट बुक करने पर कस्टमर्स को 10 फीसदी वैल्यू बैक रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी मिलेंगे. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम सबकी यह कोशिश है कि 25 दिसंबर (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन) 2020 तक तीन करोड़ से भी ज्यादा कोब्रांडेड IRCTC SBI RuPay card कस्टमर्स तक पहुंचे.

हर साल 34 हजार करोड़ की कमाई
गोयल ने जानकारी देते हुए कहा कि हम लगभग 30 करोड़ टिकट हर साल ऑनलाइन बुक करते हैं. इसका कुल किराया कलेक्शन करीब 34000 करोड़ रुपये होता है. इस कार्ड के लिए इसी 30 करोड़ टिकट का 10 फीसदी हमने टारगेट बनाया है, जिसे 25 दिसंबर 2020 तक पूरा करना है. गोयल ने कहा कि वह खुद हर महीने में एक बार इसकी मॉनिटरिंग करेंगे कि कार्ड से जुड़ने वाले कस्टमर्स की संख्या कहां तक पहुंची. तीनों संस्थाओं से एक टीम तैयार होगी जो इसकी मॉनिटरिंग करेगी और रेलमंत्री को इसकी संख्या के बारे में हर 15 दिनों में जानकारी दी जाएगी.

500 रुपये ज्वाइनिंग फीस
रेल मंत्री ने बताया कि यूं तो इस कार्ड के लिए 500 रुपये की ज्वाइनिंग फी (Joining Fee) तय की गई है. लेकिन जो ग्राहक 31 मार्च 2021 तक इस क्रेडिट कार्ड को बनवा लेंगे, उनके लिए कोई ज्वाइनिंग फी नहीं रखी गई है. यही नहीं, कार्ड को एक्टिवेट करते ही उनकी खाते में 350 प्वाइंट जोड़ दिये जाएंगे. हर प्वाइंट की कीमत 1 रुपया होगी और इससे रेलवे की वेबसाइट पर रेल टिकट कटाया जा सकेगा.

एसबीआई और आईआरसीटीसी (SBI IRCTC Credit card) के इस कार्ड के धारकों को साल में चार बार रेलवे स्टेशनों पर फ्री में प्रीमियम लाउंज के उपयोग की सुविधा मिलेगी. इस कार्ड से पेट्रोल या डीजल भरवाने पर  पेट्रोलपंप (Petrol Pump) पर लगने वाला (Credit card surcharge) शुल्क भी नहीं देना होगा. 

IRCTC हर रोज 8.5 लाख डेली ट्रांजेक्शन करता है. इसके मजबूत कस्टमर बेस का अंदाजा इस तरह से लगाया जा सकता है कि IRCTC हर मिनट 25000 टिकट बुकिंग करने की क्षमता रखता है. कंपनी की वेबसाइट पर 55 लाख यूजर हर रोज लॉग इन करते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Made in China के घटिया उत्पादों पर नकेल कसेगी मोदी सरकार, सख्त कदम उठाने की है तैयारी

ये भी देखें-