Made in China के घटिया उत्पादों पर नकेल कसेगी मोदी सरकार, सख्त कदम उठाने की है तैयारी
Advertisement
trendingNow1719292

Made in China के घटिया उत्पादों पर नकेल कसेगी मोदी सरकार, सख्त कदम उठाने की है तैयारी

चीन के खिलाफ मोदी सरकार (Modi Govt) ने चौतरफा हमला बोल दिया है. भारतीय सीमा पर चीनी घुसपैठ रोकने के लिए नए रफाल (Rafale) लड़ाकू विमान सेना में शामिल होने वाले हैं. लेकिन इससे भी बड़ी लड़ाई की तैयारी घरेलू स्तर पर शुरू हो चुकी है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: चीन के खिलाफ मोदी सरकार (Modi Govt) ने चौतरफा हमला बोल दिया है. भारतीय सीमा पर चीनी घुसपैठ रोकने के लिए नए रफाल (Rafale) लड़ाकू विमान सेना में शामिल होने वाले हैं. लेकिन इससे भी बड़ी लड़ाई की तैयारी घरेलू स्तर पर शुरू हो चुकी है. और इसी कड़ी में प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी की सरकार ने Made in China उत्पादों पर और सख्ती करने का फैसला कर लिया है.

  1. चीन के खिलाफ मोदी सरकार का चौतरफा हमला जारी
  2. अब चीनी उत्पादों के क्वालिटी की होगी जांच
  3. BIS करेगा सख्ती से लागू

चीन के घटिया उत्पादों के लिए रणनीति तैयार
सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार चीनी कंपनियों (Chinese Companies) पर और सख्ती का फैसला किया है. इसी नीति के तहत चीनी उत्पादों की क्वालिटी को जांचने के लिए सख्त स्टैंडर्ड तैयार किया जा रहा है. उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की अधीन काम करने वाली भारत मानक ब्यूरो (BIS) ऐसे चीनी समान की लंबी सूची तैयार कर रहा है. इन सभी उत्पादों को भारतीय बाजार (Indian Market) में लाने से पहले सख्त मानकों से गुजरना होगा. तमाम मंत्रालयों ने अपनी तरफ से चीन से आयातित समान की सूची BIS को सौंप दी है. अब ब्यूरो इन प्रोडक्ट्स के मानकों को सख्त कर चीन के लिए राह मुश्किल बनाने जा रहा है.

देश के 7 बड़े पोर्ट पर सरकार की पैनी नजर
चीनी उत्पादों पर नकेल कसने के लिए भारत मानक ब्यूरो यानी (BIS) के अधिकारी और कस्टम अधिकारियों के साथ मिलकर 7 बड़े पोर्ट पर चीन से आयातित समान पर पैनी नजर बनाए हुए हैं. गैर अधिकृत या substandard समान पर केंद्र सरकार लगातार निगरानी रखेगी. 

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का नया तोहफा, रिटायर होने वाले कर्मचारियों की सबसे बड़ी चिंता होगी खत्म

बताते चलें कि केंद्र सरकार ने पहले ही सीमा से सटे सभी पड़ोसी देशों से सरकारी खरीद पर पाबंदी लगा दी है. इसके अलावा चीनी मोबाइल ऐप्स पर भी सरकार लगातार सख्ती दिखा रही है. 

 

ये भी देखें-

Trending news