SBI ने अपने ATM Card में जोड़ा ये नया फीचर, अब नहीं हो सकेगा किसी भी तरह का फ्रॉड

ATM पर नकद निकासी (Cash Withdrawal) को सुरक्षित करने के लिए देश के सबसे बैंक एसबीआई ने अपने एटीएम सह डेबिट कार्ड में एक नया सिक्योरिटी फीचर शुरू किया है.

SBI ने अपने ATM Card में जोड़ा ये नया फीचर, अब नहीं हो सकेगा किसी भी तरह का फ्रॉड
फाइल फोटो

नई दिल्लीः ATM पर नकद निकासी (Cash Withdrawal) को सुरक्षित करने के लिए देश के सबसे बैंक एसबीआई ने अपने एटीएम सह डेबिट कार्ड में एक नया सिक्योरिटी फीचर शुरू किया है. इस फीचर के बाद एटीएम कार्ड से फ्रॉड होने के चांसेज पूरी तरह से खत्म हो सकते हैं. 

ये है वो नया फीचर
इस नए फीचर के जरिए एटीएम कार्ड धारक ग्राहक केवल एसएमएस के जरिए अपने कार्ड पर सभी ट्रांजेक्शन को ब्लॉक कर सकेंगे. ऐसे में कार्ड के खो जाने पर कोई भी व्यक्ति इससे फ्रॉड ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएगा. इसके अलावा कार्ड को कस्टमर केयर पर कॉल करके, नेट बैंकिंग या फिर SBI Quick ऐप की मदद से भी ब्लॉक किया जा सकता है. 

कैसे करें फीचर का इस्तेमाल? 
इस सेवा का उपयोग करने के लिए, एसबीआई ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन नंबर से एक एसएमएस भेजना होगा जो बैंक के साथ रजिस्टर्ड है. यदि आपने बैंक के साथ  मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं किया है, तो <REG> <space> आपका खाता नंबर के साथ 09223488888 पर एसएमएस करके रजिस्टर करें.

बैंक ने ट्वीट करके दी जानकारी
नए सुरक्षा फीचर के बारे में बात करते हुए, बैंक ने ट्वीट किया, 'हमारे ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक नई सुविधा का परिचय. अब हर बार जब हम एटीएम के माध्यम से #BalanceEnquiry या #MiniStatement के लिए अनुरोध प्राप्त करते हैं, तो हम अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सचेत करेंगे. ताकि वे यदि लेन-देन शुरू नहीं करते हैं, तो उनके #DebitCard को तुरंत ब्लॉक किया जा सकता है.' 

एसएमएस विकल्प कई लाभों के साथ आता है, जिससे ग्राहकों को अपने बैंक खाते के शेष राशि, मिनी स्टेटमेंट को प्राप्त करने या इस विकल्प का उपयोग करके चेक बुक, पिछले छह महीने के खाते के विवरण, होम लोन और शिक्षा ब्याज प्रमाणपत्र आदि के लिए अनुरोध भेजा जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः Route Mobile के IPO में पैसा लगाएं या नहीं, यहां लीजिए एकदम सटीक राय

ये भी देखें-