भारतीय स्टेट बैंक ने नए साल में नियमों में कर दिए ये 3 बड़े बदलाव, ग्राहकों को मिलेगा फायदा
Advertisement

भारतीय स्टेट बैंक ने नए साल में नियमों में कर दिए ये 3 बड़े बदलाव, ग्राहकों को मिलेगा फायदा

भारतीय स्टेट बैंक नें नए साल से यानी 1 जनवरी, 2020 से अपने ग्राहकों को दी जाने वाली सेवाओं में तीन बदलाव किए हैं, जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. 

भारतीय स्टेट बैंक ने नए साल में नियमों में कर दिए ये 3 बड़े बदलाव, ग्राहकों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक नें नए साल से यानी 1 जनवरी, 2020 से अपने ग्राहकों को दी जाने वाली सेवाओं में तीन बदलाव किए हैं, जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. एसबीआई ने अपने इन नियमों में बदलाव अपने कस्टमर्स के साथ हो बढ़ रही ऑनलाइन जालसाजी की घटनाओं और उनसे सुरक्षा देने के मद्देनजर किया है ताकि ग्राहकों को सेवा का और ज्यादा बेहतर अनुभव दिया जा सके. आइये आपको बताते हैं इन तीन सेवाओं के बड़े बदलाव की पूरी बात: 

अब सिर्फ EMV चिप वाले कार्ड काम करेंगे
आपके एटीएम या डेबिट कार्ड को पहले से भी और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बैंक ने एक जनवरी, 2020 से पहले जारी किए गए मैगनेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम या डेबिट कार्ड को अमान्य घोषित कर दिया है, अब सिर्फ EMV (EUROPAY, MASTERCARD, VISA) चिप वाले कार्ड ही चलेंगे. इस बारे में एसबीआई पहले ही उपभोक्ताओं को सूचित कर कार्ड रिप्लेस करा लेने की जानकारी दे चुका है.

 

ओटीपी आधारित कैश निकासीदूसरा बड़ा बदलाव एटीएम से कैश निकालने के तरीके को लेकर किया गया है. अब एसबीआई एटीएम धारकों को बैंक के एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक की निकासी पर पैसे निकालने के दौरान अब से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर (वन टाइम पासवर्ड ) OTP भेजा जाएगा और इस ओटीपी कोड के डालने के बाद ही पैसे निकल पाएंगे. इसका मतलब साफ है बगैर OTP वेरिफिकेशन के एसबीआई एटीएम से कोई भी ग्राहक अब 10 हजार रूपये से अधिक नही निकाल पाएगा. 

एसबीआई होम लोन सस्ता होगा
स्टेट बैंक ने अपने EBR यानि ( EXTERNAL BENCHMARK BASED RATE) में 25 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती की है. यह अब 8.05 परसेंट प्रति वर्ष से 7.80 परसेंट प्रतिवर्ष हो गई है. इस नई दर के 1 जनवरी 2020 से लागू होने के बाद होम लोन पर ब्याज दर और ईबीआर से जुड़े अन्य MSME लोन्स में 25 बेसिस प्वाइंटस की कमी आएगी.

Trending news