SEBI Recovering Money : अब न‍िकलेगा शेयर बाजार में फंसा पैसा, SEBI ने उठाया बड़ा कदम
Advertisement

SEBI Recovering Money : अब न‍िकलेगा शेयर बाजार में फंसा पैसा, SEBI ने उठाया बड़ा कदम

SEBI Recovering Investors Money : सेबी (SEBI) की तरफ से शेयर बाजार में फंसे न‍िवेशकों का पैसा न‍िकालने के ल‍िए पहल की गई है. न‍िवेशकों से गलत तरीके से पैसा जुटाने वाली कंपन‍ियों की संपत्‍त‍ियों की अब नीलामी की जाएगी.

SEBI Recovering Money : अब न‍िकलेगा शेयर बाजार में फंसा पैसा, SEBI ने उठाया बड़ा कदम

SEBI Recovering Investors Money : भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (Securities & Exchange Board of India) 11 मई को सन प्लांट एग्रो, सन प्लांट बिजनेस और रीमैक रियल्टी (Sun Plant Agro, Sun Plant Business and Remac Realty) की 15 प्रॉपर्टी की नीलामी करेगा. इसके ल‍िए र‍िजर्व प्राइज 19 लाख से 1.7 करोड़ रुपये रखा गया है. इन कंपनियों ने निवेशकों से गलत तरीके से पैसा जुटाया था.

11 मई को सुबह दो घंटे तक चलेगी नीलामी

निवेशकों के फंसे हुए पैसे को 'निकालने' के लिए सेबी इन संपत्तियों की नीलामी करने जा रहा है. 15 संपत्तियों में से नौ सन प्लांट बिजनेस, चार सन प्लांट एग्रो और बाकी दो रीमैक रियल्टी की हैं. सेबी ने एक नोटिस में कहा कि इन संपत्तियों में पश्चिम बंगाल में फैले जमीन के टुकड़े और फ्लैट शामिल हैं. नोटिस के अनुसार, यह नीलामी 11 मई को सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक ऑनलाइन चलेगी.

संपत्तियों के बारे में जानकारी करने की छूट

एड्रॉयट टेक्निकल सर्विसेज को ई-नीलामी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. सेबी के अनुसार, बोली लगाने वालों को अपनी बोलियां जमा करने से पहले इन संपत्तियों के बारे में जानकारी करने की अनुमति होगी. सेबी ने इससे पहले सन प्लांट एग्रो की कुछ संपत्तियों को कुर्क किया था, क्योंकि कंपनी ने निवेशकों का पैसा ब्याज के साथ लौटाने के उसके आदेश का अनुपालन नहीं किया था.

दिसंबर 2014 में सन प्लांट एग्रो के खिलाफ 69.34 करोड़ रुपये की वसूली के लिए कुर्की की कार्रवाई शुरू की गई थी और दिसंबर, 2015 में सन प्लांट बिजनेस के खिलाफ 5.76 करोड़ रुपये की वसूली का आदेश जारी किया गया था.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news