Shark Tank India: पापा बोले रोटी गोल नहीं बनाओगी तो चलेगा, फ‍िर इस लड़की ने खड़ी की 500 करोड़ की कंपनी
topStories1hindi1476581

Shark Tank India: पापा बोले रोटी गोल नहीं बनाओगी तो चलेगा, फ‍िर इस लड़की ने खड़ी की 500 करोड़ की कंपनी

Vineeta Singh: शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) की जज विनीता सिंह (Vineeta Singh) ने अपनी पहचान देश ही नहीं दुन‍ियाभर में बनाई है. यहां तक पहुंचने के ल‍िए उन्‍हें दो बार असफलता का सामना करना पड़ा है.

Shark Tank India: पापा बोले रोटी गोल नहीं बनाओगी तो चलेगा, फ‍िर इस लड़की ने खड़ी की 500 करोड़ की कंपनी

Sugar Cosmetics's Vineeta Singh: कौन कहता है, आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों...! इस कहावत को सच कर द‍िखया है 23 साल की विनीता सिंह ने. जी हां, 23 साल की छोटी सी उम्र में 500 करोड़ का ब‍िजनेस सेटअप खड़ा करने वाली इस लड़की का नाम हर क‍िसी की जुबान पर है. शुगर कॉस्मेटिक (Sugar Cosmetics) की संस्‍थापक और शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) की जज विनीता सिंह (Vineeta Singh) ने अपनी पहचान देश ही नहीं दुन‍ियाभर में बनाई है. यहां तक पहुंचने के ल‍िए उन्‍हें दो बार असफलता का सामना करना पड़ा है.

खुद को ब‍िजनेस के ल‍िए तैयार क‍िया
17 साल की उम्र में अपना कारोबार करने का न‍िश्‍चय करने वाली व‍िनीता स‍िंह ने ब‍िजनेस के जुनून के आगे एक करोड़ का पैकेज भी ठुकरा द‍िया. शुरुआत में नाकामी म‍िलने के बाद उन्‍होंने अपना हौंसला नहीं टूटने द‍िया. शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) से आज उन्‍हें अलग पहचान मिली है. व‍िनीता के माता-प‍िता मेड‍िकल बैकग्राउंड से थे. इसल‍िए वह चाहते थे क‍ि बेटी भी इसी फील्‍ड में कुछ करें. आईआईटी (IIT) से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने IIM से एमबीए क‍िया और खुद को ब‍िजनेस के ल‍िए तैयार क‍िया.

एक करोड़ के पैकेज ठुकराया
IIM से एमबीए करने के बाद उन्‍हें एक करोड़ के पैकेज का ऑफर म‍िला. लेक‍िन उन्‍होंने दो दोस्तों के साथ अपना बिजनेस सेटअप शुरू किया. लेक‍िन लॉन्जरी के इस कारोबार में इनवेस्‍टर नहीं म‍िलने पर उन्‍हें यह सेटअप बंद करना पड़ा. इसके बाद उन्‍होंने सर्विस प्रोवाइडर बेस्‍ड दूसरा बिजनेस शुरू किया. घाटे के कारण उन्हें इस बिजनेस को भी बंद करना पड़ा.

2015 में शुरू क‍िया शुगर कॉस्मेटिक
साल 2015 में व‍िनीता ने दोस्त कौशिक मुखर्जी के साथ म‍िलकर शुगर कॉस्मेटिक (Sugar Cosmetics) का काम शुरू क‍िया. महज 4 लिपस्टिक शेड के साथ शुरू हुई यह ब‍िजनेस जर्नी आज अलग ही मुकाम पर पहुंच चुकी है. उस समय देश में फैशन को लेकर बहुत ज्‍यादा क्रेज नहीं था. ऐसे में फैशन ब्रांड शुरू करना काफी चैलेंज‍िंग था.

विनीता ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया क‍ि क‍िचन में जाने पर पापा रोकते थे. उनका कहना था अगर तुम गोल रोटी नहीं बनाओगी तो चल जाएगा. लेकिन अगर पढ़ाई नहीं की तो ज‍िंदगीभर परेशान रहना पड़ेगा. आज शुगर कॉस्मेटिक की लिपस्टिक के चारों शेड ग्लोबल ब्रांड बन गए हैं. उनके आज 130 शहरों में 2500 से ज्यादा आउटलेट हैं. उनकी कंपनी का सालाना टर्न ओवर 500 करोड़ रुपये पहुंच गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news