मिडिल क्‍लास को तोहफा, सस्‍ते प्रीमियम में मिलेगी आयुष्‍मान भारत की तरह हेल्‍थकेयर स्‍कीम!

देश के मिडिल क्लास का दिल जीतने के मकसद से मोदी सरकार जल्द ही एक बड़ा कदम उठाने जा रही है.

मिडिल क्‍लास को तोहफा, सस्‍ते प्रीमियम में मिलेगी आयुष्‍मान भारत की तरह हेल्‍थकेयर स्‍कीम!

नई दिल्‍ली: देश के मिडिल क्लास का दिल जीतने के मकसद से मोदी सरकार जल्द ही एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक मिडिल क्लास को स्‍वस्‍थ बनाने के लिए सरकार जल्द ही मिडिल क्लास के लिए अलग से हेल्थकेयर स्कीम लाने की तैयारी कर रही है. यानी अब मिडिल क्लास या मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए भी आयुष्मान स्कीम.

सरकार के थिंक टैंक यानी नीति आयोग ने मिडिल क्लास के लिए विशेष तौर पर अलग से हेल्थकेयर स्कीम लाने के लिए रिपोर्ट भी तैयार कर ली है. नीति आयोग ने हेल्थ सिस्टम फॉर न्यू इंडिया रिपोर्ट तैयार की है. यूं तो आयुष्मान स्कीम देश के गरीबों के बेहतर स्वास्थ्य और इलाज के लिए स्कीम है लेकिन नीति आयोग के मुताबिक देश के मिडिल क्लास के लिए कोई भी ठोस हेल्थकेयर सरकारी नीति या योजना नहीं है.

LIVE TV

यही वजह है कि सरकार जल्द ही नई मिडिल क्लास केंद्रित हेल्थकेयर स्कीम के जरिये देश के करीब 50% मिडिल क्लास को कवर करना चाहती है. अगर सब कुछ ठीक रहा और मोदी सरकार की मिडिल क्लास को तोहफा देने की योजना हक़ीकत में बदलती है तो आने वाले वक्त में देश का मिडिल क्लास नागरिक भी 200 या 300 रुपए के प्रीमियम भर कर बेहतर इलाज का फायदा उठा सकता है. वैसे नीति आयोग का मानना है कि उच्‍च वर्ग अपने स्वास्थ्य खर्चों को उठाने में सक्षम है.