सस्ता सोना खरीदने का मौका! शुरू हुई Sovereign Gold Bond स्कीम, Extra Offer के लिए यहां से करें खरीदारी
Advertisement
trendingNow1960656

सस्ता सोना खरीदने का मौका! शुरू हुई Sovereign Gold Bond स्कीम, Extra Offer के लिए यहां से करें खरीदारी

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की पांचवीं सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series V) की बिक्री आज से शुरू हो रही है. आइए जानते हैं क्या है रेट और एक्स्ट्रा ऑफर के लिए कहां से आप इसकी खरीदारी कर सकते हैं?

Sovereign Gold Bond Scheme

नई दिल्ली: Sovereign Gold Bond Scheme 5: आज से आपको सस्ता सोना खरीदने का एक और मौका मिलने जा रहा है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की पांचवीं सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series V) की बिक्री आज से शुरू हो रही है. आपको बता दें कि यह स्कीम सिर्फ पांच दिन के लिए (9 अगस्त से 13 अगस्त तक) खुली है. इस दौरान आप बाजार से कम कीमत में गोल्ड खरीद सकेंगे. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है. आइए जानते हैं कि कैसे और कहां से आप इसकी खरीदारी कर सकते हैं. 

  1. सस्ता सोना खरीदने का मौका
  2. शुरू हुई Sovereign Gold Bond स्कीम
  3. Extra Offer के लिए यहां से करें खरीदारी

क्या है रेट?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप 4,790 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं. अगर आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो आपको 47,900 रुपये देने पड़ेंगे. अगर आप ऑनलाइन सोना खरीदते हैं तो आपको प्रति ग्राम गोल्ड 4,740 रुपये का पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- अब सिर्फ 7500 रुपये करिए जमा, रिटायरमेंट से पहले बन जाएंगे करोड़पति; यहां समझिये ट्रिक

कहां खरीद सकेंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

मंत्रालय के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर सभी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), निर्धारित डाकघरों मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से खरीदे जा सकते हैं.

कितने साल बाद मैच्योरिटी 

Sovereign Gold Bond की मैच्योरिटी 8 साल की होती है. लेकिन पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर आप इस स्कीम से निकल सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को कम से कम एक ग्राम सोने के लिए निवेश करना जरूरी है. जरूरत पड़ने पर निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर लोन भी ले सकता है लेकिन गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रखना होगा.

ये भी पढ़ें- UIDAI ने बंद की आधार में एड्रेस अपडेट करने की ये सुविधा, जानें अब कैसे बदलेगा पता

कौन खरीद सकता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार ज्यादा से ज्यादा चार किलो तक की कीमत का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है. ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो सोने के बराबर कीमत तक रखी गई है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड संयुक्त ग्राहक के तौर पर भी खरीदा जा सकता है. इसे नाबालिग के नाम पर भी खरीद सकते हैं. नाबालिग के मामले में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को लेने के लिए उसके माता-पिता या अभिभावक को अप्लाई करना होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news