Fixed Deposit पर मिल रहा है ज्यादा ब्याज, इन बैंकों में चल रही स्कीम, 31 मार्च तक है मौका
Advertisement
trendingNow1875238

Fixed Deposit पर मिल रहा है ज्यादा ब्याज, इन बैंकों में चल रही स्कीम, 31 मार्च तक है मौका

Special Fixed Deposit Scheme: तमाम निवेश विकल्पों के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट का अपना अलग भरोसा है. जीरी रिस्क और गारंटीड रिटर्न की वजह से ये वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे विश्वसनीय निवेश का जरिया है.

Fixed Deposit पर मिल रहा है ज्यादा ब्याज, इन बैंकों में चल रही स्कीम, 31 मार्च तक है मौका

नई दिल्ली: Special Fixed Deposit Scheme: तमाम निवेश विकल्पों के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट का अपना अलग भरोसा है. जीरी रिस्क और गारंटीड रिटर्न की वजह से ये वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे विश्वसनीय निवेश का जरिया है. वरिष्ठ नागरिकों को अच्छी से अच्छी सुविधाएं मिल सकें इसलिए कई बैंक्स स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम भी चलाते हैं. वरिष्ठ नागरिक बचत योजनाओं में बाकी बचत योजनाओं के मुकाबले थोड़ा ज्यादा ब्याज मिलता है. 

Special FD की योजनाए 31 मार्च तक 

कोरोना काल में बुजुर्गों को संकट से बचाने के लिए ये योजनाएं मई 2020 में शुरू की गईं थीं. हालांकि अब इनकी मियाद 31 मार्च को खत्म हो रही है. अगर कोई वरिष्ट नागरिक इन योजनाओं का फायदा उठाना चाहते हैं तो उनके पास सिर्फ 31 मार्च तक का ही वक्त बचा है. इसलिए जल्द से जल्द अप्लाई करें. हालांकि कुछ बैंकों ने इस स्कीम की अवधि को आगे बढ़ाया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस स्कीम से जुड़ सकें. बैंकों की ओर से लॉन्च की गई स्पेशल स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को फिक्सड डिपॉजिट (FDs) में ज्यादा ब्याज दर मिलती है. 

ये भी पढ़ें- 31 मार्च तक निपटा लें ये 6 बेहद जरूरी काम, नहीं तो लग सकती है पेनल्टी, 1 अप्रैल से बदलेंगे कई नियम

HDFC Bank की स्पेशल एफडी स्कीम

HDFC Bank की स्पेशल एफडी स्कीम (special fixed deposit scheme) के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 0.75 परसेंट ज्यादा ब्याज मिलता है. हालांकि इस स्कीम को अब 30 जून तक बढ़ा दिया गया है. अगर कोई सीनियर सिटिजन HDFC Bank Senior Citizen Care FD के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करवाता है तो उसे 6.25 परसेंट ब्याज मिलता है, ये दरें 13 नवंबर 2020 से लागू हैं. 

ICICI Bank की स्पेशल एफडी स्कीम

ICICI Bank की वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल डिपॉजिट स्कीम चलाता है जिसका नाम है ICICI Bank Golden Years. स्पेशल डिपॉजिट पर ICICI Bank  0.80 परसेंट ज्यादा ब्याज देता है. CICI Bank Golden Years एफडी स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 6.30 फीसदी ब्याज मिलता है. ये दरें 21 अक्टूबर 2020 से लागू हैं.  

Bank of Baroda स्पेशल एफडी स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल एफडी स्कीम 
बैंक ऑफ बड़ौदा वरिष्ठ नागरिकों को 1 परसेंट ज्यादा ब्याज का लाभ देता है. पांच साल से 10 साल की अवधि तक के डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को 6.25 फीसदी ब्याज मिलता है. 

ये भी पढ़ें- मोबाइल बिल, OTT सब्सक्रिप्शन हो जाएगा फेल! 1 अप्रैल से लागू होंगे ऑटो डेबिट के नए नियम
 

LIVE TV

Trending news