Sri Lanka Crisis: भारत की तरफ उम्‍मीद भरी न‍िगाह से देख रहा श्रीलंका, अब इस काम के ल‍िए मांगी बड़ी मदद
Advertisement
trendingNow11194989

Sri Lanka Crisis: भारत की तरफ उम्‍मीद भरी न‍िगाह से देख रहा श्रीलंका, अब इस काम के ल‍िए मांगी बड़ी मदद

Sri Lanka Crisis: भारत की तरफ से श्रीलंका को प‍िछले द‍िनों बड़ी मदद द‍िए जाने के बाद अब पड़ोसी मुल्‍क ने एक और मदद मांगने के न‍िर्णय को मंजूरी दी. दरअसल, विदेशी मुद्रा संकट के चलते आयात के लिए भुगतान करने में श्रीलंका को दिक्कत हो रही है.

Sri Lanka Crisis: भारत की तरफ उम्‍मीद भरी न‍िगाह से देख रहा श्रीलंका, अब इस काम के ल‍िए मांगी बड़ी मदद

Sri Lanka Crisis: भारी तंगहाली और आर्थ‍िक संकट से गुजर रहे श्रीलंका को भारत से काफी उम्‍मीदें हैं. पड़ोसी मुल्‍क के सामने व‍िदेशी मुद्रा का संकट खड़ा हो गया है. अब विदेशी मुद्रा संकट से बचने के ल‍िए श्रीलंका के मंत्रिमंडल ने पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट की खरीद के लिए भारतीय एक्जिम बैंक (Indian Exim Bank) से 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज मांगने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

आयात का भुगतान करने में दिक्कत हो रही

श्रीलंकाई सरकार की तरफ से देश के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल खत्म होने से रोकने के सभी संभव उपाय क‍िए जा रहे हैं. देश में विदेशी मुद्रा संकट के चलते आयात के लिए भुगतान करने में दिक्कत हो रही है. ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकेरा (Kanchana Vijayasekhar) ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में ईंधन खरीदने के लिए भारतीय एक्जिम बैंक (Indian Exim Bank) से लोन लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

पेट्रोल की कीमत में र‍िकॉर्ड बढ़ोतरी

उन्होंने कहा कि श्रीलंका को पहले ही तेल खरीद के लिए भारतीय एक्जिम बैंक से 50 करोड़ डॉलर और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से 20 करोड़ डॉलर मिल चुके हैं. ईंधन संकट के बीच श्रीलंका ने मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 24.3 प्रतिशत और डीजल की कीमतों में 38.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की.

19 अप्रैल के बाद दूसरी बार हुई बढ़ोतरी

पड़ोसी देश में 19 अप्रैल के बाद ईंधन कीमतों में यह दूसरी बढ़ोतरी है. इसके साथ ही सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ऑक्टेन 92 पेट्रोल की कीमत 420 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 400 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो अब तक का उच्चतम स्तर है. भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की श्रीलंकाई सहायक कंपनी लंका आईओसी (IOCL) ने ईंधन की खुदरा कीमतों में वृद्धि की है.

इससे पहले भी भारत ने श्रीलंका की तरफ मदद का हाथ बढ़ाते हुए र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने श्रीलंका के साथ व्‍यापर‍िक लेनदेन को रुपये में करने की अनुमत‍ि दी थी. दोनों देशों के बीच बनी इस सहमत‍ि से श्रीलंका को बड़ी राहत म‍िलेगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निर्यातकों को श्रीलंका से भुगतान लेने में आ रही द‍िक्‍कतों को देखते हुए यह फैसला क‍िया गया था.

Trending news