Business Idea: 20 हजार में शुरू करें चाय बेचने का धंधा, एक बार पैसे लगाकर हर महीने कमा सकते हैं हजारों रुपये
Advertisement
trendingNow11701236

Business Idea: 20 हजार में शुरू करें चाय बेचने का धंधा, एक बार पैसे लगाकर हर महीने कमा सकते हैं हजारों रुपये

Tea Stall: अगर आप अपना खुद का चाय स्टॉल का बिजनेस खोलने की योजना बना रहे हैं तो इस पर इंवेस्ट किया जा सकता है और 20 हजार रुपये के अंदर ही अपनी चाय की दुकान खोली जा सकती है. भारत जैसे देश में एक छोटी राशि के निवेश के साथ चाय की दुकान आसानी से खोली जा सकती है.

Business Idea: 20 हजार में शुरू करें चाय बेचने का धंधा, एक बार पैसे लगाकर हर महीने कमा सकते हैं हजारों रुपये

Tea Business: भारत के हर हिस्से में चाय काफी पसंदीदा पेय पदार्थ है. वहीं चाय की दुकानें हर भीड़भाड़ वाले इलाके में देखी जा सकती है. अक्सर लोग खुद का बिजनेस करने की सोचते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण उसे शुरू नहीं कर पाते हैं. हालांकि आज हम आपको चाय के बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं, जिसे कम रुपयों में भी शुरू किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

चाय स्टॉल
अगर आप अपना खुद का चाय स्टॉल का बिजनेस खोलने की योजना बना रहे हैं तो इस पर इंवेस्ट किया जा सकता है और 20 हजार रुपये के अंदर ही अपनी चाय की दुकान खोली जा सकती है. भारत जैसे देश में एक छोटी राशि के निवेश के साथ चाय की दुकान आसानी से खोली जा सकती है. एक छोटा चाय स्टॉल व्यवसाय शुरू करना बहुत लाभदायक हो सकता है.

चाय बिजनेस
भारत में लोगों की सुबह चाय के बिना अधूरी होती है. एक भारतीय वयस्क की दिनचर्या में प्रतिदिन औसतन दो-तीन कप चाय होती ही है. कभी-कभी यह एक दिन में 4-5 कप से भी ज्यादा हो जाती है. चाय की दुकान खोलने वाले व्यक्ति की इंवेस्टमेंट क्षमता पर काफी कुछ निर्भर करता है. हालांकि 20 हजार का निवेश कर भी चाय की दुकान खोली जा सकती है.

इंवेस्टमेंट
20 हजार का जो इंवेस्टमेंट होगा, उसमें चाय बनाने के लिए बर्तन, गैस-चूल्हा, ग्लास, दूध, चाय पत्ती, मसाले आदि पर पैसा खर्च होगा. इसके अलावा लोगों के बैठने के लिए स्टूल का इंजताम भी किया जा सकता है. वहीं चाय के अलावा बिस्किट और चाय के साथ खायी जाने वाली अन्य चीजें भी दुकान में रखें. इनकी भी बिक्री खूब होती है.

ये करें डिसाइड
चाय को कांच के ग्लास, चीनी मिट्टी के कप, पेपर कप या कुल्हड़ में बेचना है ये भी आपको डिसाइड करना होगा. एक चाय की कीमत आमतौर पर 5-10 रुपये होती है. वहीं चाय की कीमत क्या रखनी है ये आप उस लोकेशन के हिसाब से तय कर सकते हैं, जहां चाय की दुकान खोल रहे हैं. वहीं चाय का कारोबार शुरू करने के बाद धीरे-धीरे उसको बढ़ाया भी जा सकता है और अन्य नाश्ते के खाने के सामान को भी जोड़ा जा सकता है, जिससे मुनाफा बढ़ाया जा सकता है.

कमा सकते हैं मुनाफा
अगर आप एक टपरी लगाकर चाय बेचते हैं तो मुनाफा ज्यादा होने की उम्मीद लगाई जा सकती है, क्योंकि आपको किसी प्रकार का कोई दुकान का किराया नहीं चुकाना होता है. साथ ही ऐसी जगहों पर जनता का आना-जाना भी बढ़िया होता है.

डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.

जरूर पढ़ें:                                                                            

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news