Stock Market Update: फेड र‍िजर्व के फैसले से ग्लोबल बाजारों का मूड सुधरा, सेंसेक्‍स में 450 अंक की तेजी
Advertisement
trendingNow11221531

Stock Market Update: फेड र‍िजर्व के फैसले से ग्लोबल बाजारों का मूड सुधरा, सेंसेक्‍स में 450 अंक की तेजी

Stock Market Updates: अमेर‍िका के फेडरल र‍िजर्व बैंक की तरफ से ब्‍याज दर बढ़ाए जाने का दुन‍ियाभर के बाजारों ने स्‍वागत क‍िया. अमेरिकी बाजार के डाओ में पिछले 5 दिन की गिरावट पर ब्रेक लग गया और यह 300 अंक ऊपर बंद हुआ. घरेलू शेयर बाजार भी हरे न‍िशान के साथ कारोबार करते द‍िखाई द‍िए.

Stock Market Update: फेड र‍िजर्व के फैसले से ग्लोबल बाजारों का मूड सुधरा, सेंसेक्‍स में 450 अंक की तेजी

Stock Market Updates: अमेर‍िका के फेडरल र‍िजर्व बैंक की तरफ से ब्‍याज दर बढ़ाए जाने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में सुधार देखा गया. अमेर‍िका समेत दुन‍ियाभर के बाजार में तेजी का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को म‍िला. कारोबार की शुरुआत में घरेलू शेयर बाजार में 30 अंक वाला सेंसेक्‍स करीब 450 अंक की तेजी के साथ 53,018.91 के स्‍तर पर खुला. वहीं, 50 अंक वाला न‍िफ्टी भी करीब 140 अंक की तेजी के साथ 15,832.25 के स्‍तर पर खुला.

न‍िफ्टी के टॉप गेनर्स और लूजर्स
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स के 30 में से 29 शेयर हरे न‍िशान के साथ कारोबार करते देखे गए. न‍िफ्टी के टॉप गेनर्स में BAJAJ FINANCE, BAJAJ FINservice, RELIANCE, ICICI BANK और  INDUSIND BANK रहे. वहीं टॉप लूजर्स की ल‍िस्‍ट में ONGC, NESTLE INDIA, SBI LIFE, BHARTI AIRTEL और DR REDDY के शेयर रहे.

डाओ में 5 दिन की गिरावट पर लगा ब्रेक
दूसरी तरफ अमेरिकी फेड पॉलिसी के बाद अमेर‍िका समेत दुन‍ियाभर के शेयर बाजार का अच्छा मूड देखने को मिल रहा है. अमेरिकी बाजार के डाओ में पिछले 5 दिन की गिरावट पर ब्रेक लगा है. 825 प्‍वाइंट की रेंज में कारोबार करने के बीच डाओ 300 अंक ऊपर बंद हुआ. नैस्डेक में भी 2.5 प्रत‍िशत का उछाल आया है. यूरोपीय बाजारों में 1.5 फीसदी का उछाल देखने को मिला.

अमेरिका में ब्‍याज दर बढ़कर 1.75 फीसदी हुई
इससे पहले फेडरल रिजर्व से जैसी उम्‍मीद की जा रही थी वैसा ही क‍िया. बढ़ती मुद्रास्फीति से न‍िपटने के खिलाफ फेड र‍िजर्व ने बड़ा फैसला लेते हुए करीब 28 वर्षों में सबसे आक्रामक तरीके से ब्याज दर में इजाफे की घोषणा की. फेडरल की तरफ से ब्‍याज दर में 0.75 प्रतिशत की वृद्धि की गई. इसके साथ ही अमेरिका में ब्‍याज दरें बढ़कर 1.75 फीसदी हो गई हैं.

40 साल के टॉप लेवल पर पहुंची महंगाई
यूएस फेड ने महंगाई पर काबू के लिए 1994 के बाद पहली बार एक बार में इतनी बड़ी बढ़ोतरी की है. अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने इससे पहले नवंबर 1994 में ब्याज दर में इतनी बड़ी बढ़ोतरी की थी. मई महीने में अमेरिका की महंगाई दर 40 साल के टॉप लेवल पर दर्ज की गई थी.

बुधवार को शेयर बाजार का हाल
इससे पहले बुधवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में घरेलू शेयर बाजार में ग‍िरावट रही. विदेशी निवेशकों की लगातार निकासी के चलते सेंसेक्स 152 अंक की गिरावट के साथ पिछले दस माह के निचले स्तर पर पहुंच गया. कारोबारी सत्र के अंत में 30 अंक वाला सेंसेक्‍स 152.18 प्‍वाइंट ग‍िरकर 52,541.39 अंक के स्‍तर पर पहुंच गया. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 39.95 प्‍वाइंट टूटकर 15,692.15 अंक पर बंद हुआ.

Trending news