Share Market Crash: अमेरिका ने मचाया भारतीय बाजार में भूचाल, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान पर बंद, इन शेयरों ने लगाया चूना
Advertisement

Share Market Crash: अमेरिका ने मचाया भारतीय बाजार में भूचाल, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान पर बंद, इन शेयरों ने लगाया चूना

Stock Market Closing Today: आज भी बाजार में गिरावट हावी रही है. दिनभर के ट्रेडिंग सेशन के बाद सेंसेक्स और निफ्टी (Sensex-Nifty) दोनों लाल निशान में बंद हुए हैं. सेंसेक्स आज 152.18 अंक यानी 0.29 फीसदी फिसलकर 52,541.39 के लेवल पर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी इंडेक्स 31.95 अंक यानी 0.20% फिसलकर 15,700.15 के लेवल पर बंद हुआ है.

Share Market Update

Stock Market Updates: शेयर बाजार में छाई बिकवाली रुकने का नाम नहीं ले रही है. हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन भी शेयर बाजार में दिन भर के उतार-चढ़ाव के बाद गिरावट रही, और सेंसेक्स-निफ्टी दोनों ही लाल निशान पर बंद हुए. सेंसेक्स आज 152.18 अंक यानी 0.29 फीसदी फिसलकर 52,541.39 के लेवल पर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी इंडेक्स 31.95 अंक यानी 0.20% फिसलकर 15,700.15 के लेवल पर बंद हुआ है.

  1. सेंसेक्स के टॉप-16 शेयर्स में रही गिरावट
    सेंसेक्स के टॉप-30 शेयर्स में से 16 शेयर्स लाल निशान में क्लोज हुए हैं. इसके साथ ही 14 स्टॉक हरे निशान में बंद हुए हैं. आज के कारोबार के बाद NTPC के शेयर्स टॉप लूजर रहे. इसके अलावा इंफोसिस, रिलायंस, एचयूएल, विप्रो, टेक महिंद्रा, पॉवर ग्रिड, नेस्ले इंडिया, आईटीसी, सन फार्मा, एचसीएल टेक, कोटक बैंक, टीसीएस, HDFC Bank, भारती एयरटेल और टाइटन के शेयर्स लाल निशान में बंद हुए हैं. 
  2. हरे निशान में बंद होने वाले शेयर्स 
    इसके अलावा हरे निशान में बंद होने वाले शेयर्स की बात करें तो इसमें बजाज फिनसर्व टॉप गेनर रहा है. इसके शेयर में आज 4.24 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. इसके अलावा बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, एलटी, एसबीआई, एशियन पेंट्स, मारुति, एमएंडएम, डॉ रेड्डी, ICICI Bank, HDFC, अल्ट्रा केमिकल, इंडसइंड बैंक और एक्सिस बैंक के शेयर्स हरे निशान में बंद हुए. 

दिन भर रहा उतार-चढ़ाव 

हालांकि हफ्ते के दो कारोबारी दिन की अपेक्षा बुधवार को कम गिरावट रही. आज सुबह ट्रेडिंग की शुरुआत में 30 अंक वाला सेंसेक्‍स मामूली ग‍िरावट के साथ 52,650.41 पर खुला, जबकि 50 अंक वाला न‍िफ्टी 15,729.25 पर खुला. आज के ट्रेडिंग सेशन में कई सेक्टर्स जैसे- बैंक, फाइनेंशियल और आईटी इंडेक्स हरे निशान में दिखे. इसके अलावा, आटो, फार्मा और रियल्टी इंडेक्स में भी बढ़त है.

सेंसेक्स के टॉप-16 शेयर्स में रही गिरावट

आज के ट्रेडिंग सेशन में सेंसेक्स के टॉप-30 शेयर्स में से 16 शेयर्स लाल निशान में बंद हुए हैं, जबकि 14 स्टॉक हरे निशान में बंद हुए हैं.

टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स

आज के कारोबार के बाद NTPC के शेयर्स टॉप लूजर रहे. इसके अलावा इंफोसिस, रिलायंस, एचयूएल, विप्रो, टेक महिंद्रा, पॉवर ग्रिड, नेस्ले इंडिया, आईटीसी, सन फार्मा, एचसीएल टेक, कोटक बैंक, टीसीएस, HDFC Bank, भारती एयरटेल और टाइटन के शेयर्स लाल निशान में बंद हुए हैं. 

एलआईसी के शेयर की स्थिति 

एलआईसी के शेयर में आज फिर 15 जून को LIC के शेयर में फिर तेजी दिखी है. आज एलआईसी के शेयर 14.20 यानी 2.11% की बढ़त हुई है और यह 688.50 रुपये पर पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें- Petrol-Diesel Update: पेट्रोल-डीजल की किल्लत शुरू! 4500 पंप की सप्लाई पर रोक, सिर्फ 8 घंटे बिक्री का मिला आदेश

ग्लोबल मार्केट से मिले-जुले संकेत

दूसरी तरफ ग्लोबल मार्केट से मिले-जुले संकेत देखने को मिल रहे हैं. लगातार पांचवें दिन डाओ जोंस में गिरावट देखी गई और यह 150 अंक फिसलकर बंद हुआ. आखिरी कारोबारी घंटे में नैस्डेक में हल्की बढ़त देखने को मिली. आईटी शेयर में रिकवरी से बाजार को मजबूती म‍िली है. यूरोपीय बाजारों में 0.5 से 1 प्रत‍िशत की गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा एशियन मार्केट भी नरमी के साथ कारोबार करते देखे गए.

मंगलवार को शेयर बाजार का हाल

इससे पहले लगातार तीसरे कारोबारी द‍िन प्रमुख शेयर बाजार ग‍िरावट के साथ बंद हुए और 10 महीने के न‍िचले स्‍तर पर पहुंच गया. मंगलवार के कारोबारी सत्र में बीएसई सेंसेक्स 153 अंक से अधिक ग‍िरकर 52,693.57 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 42.30 अंक टूटकर (15,732.10 अंक पर बंद हुआ. ब‍िकवाली के कारण बाजार में लगातार ग‍िरावट का माहौल बना हुआ है.

Trending news