Zee Rozgar Samachar

लाल रंग के निशान में खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स में 200 अंक से ज्यादा की गिरावट

बीएसई (BSE) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 257 अंक की गिरावट के साथ 37,882 पर कारोबार कर रहा है. धीमी चाल वाला माहौल दूसरे बाजारों में भी है. 

लाल रंग के निशान में खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स में 200 अंक से ज्यादा की गिरावट

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते विवाद के बीच आज शेयर बाजार (Share Market) लाल रंग के निशान के साथ खुले हैं. सुबह बाजार खुलते ही कारोबार में मंदी नजर आने लगी है. बंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई (BSE) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 257 अंक की गिरावट के साथ 37,882 पर कारोबार कर रहा है. धीमी चाल वाला माहौल दूसरे बाजारों में भी है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (NIFTY) भी 80 अंक की हल्की गिरावट के साथ 11,659 पर कारोबार कर रहा है.

उधर, सीमा पर मौजूदा तनाव के लिए मोदी सरकार (Modi Govt) ने चीन को घरेलू बाजार में भी झटका देने वाला कदम उठा लिया है. सरकार ने चीन (China) समेत उन देशों से सार्वजनिक खरीद पर नियंत्रण लगा दिए हैं जिनकी सीमाएं भारत से लगती हैं. इन देशों का कोई फर्म सुरक्षा मंजूरी (Security Clearance) और एक विशेष समिति के पास पंजीकरण के बाद ही टेंडर भर सकेगी. बताते चलें कि चीन के साथ सीमा विवाद के बीच यह कदम उठाया गया है.

ये भी पढ़ें: आम लोगों को लिए रेलवे से जुड़ी जरूरी सूचना, सभी के लिए आने वाला है ये नया RULE

मौजूदा नियमों में हो गया है बदलाव
बृहस्पतिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत सरकार सामान्य वित्तीय नियम, 2017 (General Finance Rule) को संशोधित किया है ताकि उन देशों के बोलीदाताओं पर नियंत्रण लगाया जा सके जिनकी सीमा भारत से लगती हैं. देश की रक्षा और सुरक्षा से जुड़े मामलों को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है. व्यय विभाग ने देश की रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा (National Securtiy) को सुदृढ़ करने के इरादे से नियम के तहत सार्वजनिक खरीद पर विस्तृत आदेश जारी किया.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.