आर्थिक मोर्चे पर सशक्त INDIA, ब्रिटेन को पछाड़ 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बना भारत
Advertisement
trendingNow11332833

आर्थिक मोर्चे पर सशक्त INDIA, ब्रिटेन को पछाड़ 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बना भारत

भारत की अर्थव्यवस्था ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है. अब भारत से आगे सिर्फ 4 देश हैं. वो हैं अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी.

आर्थिक मोर्चे पर सशक्त INDIA, ब्रिटेन को पछाड़ 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बना भारत

India Economic Rank: आर्थिक मोर्चे पर भारत के लिए अच्छी खबर आई है. भारत की अर्थव्यवस्था ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है. अब भारत से आगे सिर्फ 4 देश हैं. वो हैं अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी. भारत की बढ़ोतरी के साथ ब्रिटेन फिसलकर 6वें स्थान पर पहुंच गया है. बता दें कि एक दशक पहले भारत सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं की सूची में 11वें स्थान पर था, जबकि ब्रिटेन पांचवें नंबर पर था.

2021 की आखिरी तिमाही में हुई बढ़त

ब्लूमवर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर में की गई गणना के अनुसार भारत ने 2021 की आखिरी तिमाही में ब्रिटेन को पीछे छोड़ा है. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के जीडीपी आंकड़ों के मुताबिक 2022 की पहली तिमाही भारत ने अपनी बढ़त और मजबूत की है. आईएमएफ द्वारा जारी आंकड़ों और मार्च तिमाही के अंत में डॉलर के विनिमय दर के आधार पर ब्लूमबर्ग ने जानकारी दी है.

आगे और बढ़त का अनुमान

बता दें कि नॉमिनल कैश में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 854.7 अरब डॉलर था. इसी अवधि में इसी आधार पर ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था का आकार 816 अरब डॉलर था. आर्थिक जानकारों का अनुमान है कि आने वाले समय में भारत ब्रिटिश अर्थव्यवस्था के मुकाबले अपनी बढ़त और मजबूत करेगा.

सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था

उल्लेखनीय है कि हाल ही में भारत ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए GDP के आधिकारिक आंकड़े जारी किए हैं. आंकड़ों से पता चलता है कि भारत दुनिया में सबसे तेज आर्थिक वृद्धि हासिल करने वाली अर्थव्यवस्था है. चालू वित्त वर्ष की पहली पहली तिमाही में GDP वृद्धि दर 13.5 प्रतिशत रही जो पिछले एक साल में सबसे अधिक है. वहीं, सालाना आधार पर भी भारत की जीडीपी में उछाल आने की संभावनाएं हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news