रुपये में अचानक गिरावट या मजबूती आना सही नहीं : SBI
Advertisement
trendingNow1437861

रुपये में अचानक गिरावट या मजबूती आना सही नहीं : SBI

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के समूह आर्थिक सलाहकार सौम्या घोष ने शुक्रवार को कहा कि रुपये में अचानक गिरावट आना या तेजी आना ठीक नहीं है इससे मुद्रा विनिमय बाजार में उतार- चढ़ाव बढ़ता है.

रुपये में अचानक गिरावट या मजबूती आना सही नहीं : SBI

कोलकाता : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के समूह आर्थिक सलाहकार सौम्या घोष ने शुक्रवार को कहा कि रुपये में अचानक गिरावट आना या तेजी आना ठीक नहीं है इससे मुद्रा विनिमय बाजार में उतार- चढ़ाव बढ़ता है. इंडियन चैंबर आफ कामर्स (ICC) के एक कार्यक्रम से इतर मीडिया से बात करते हुए घोष ने कहा कि पिछले पांच-छह माह में डॉलर के मुकाबले रुपया 64 से गिरता हुआ 70 रुपये प्रति डॉलर पर आया है. इस दौरान उसका गिरना व्यवस्थित रहा है. उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपया 72 को छूएगा, यह कोई मायने नहीं रखता है.

पूरे वित्त वर्ष में जीडीपी 7.5 % रहने का अनुमान
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) बढ़ने के बारे में उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक शोध अनुमान के मुताबिक पहली तिमाही में इसके 7.7 प्रतिशत और पूरे वित्त वर्ष के दौरान 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर रिजर्व बैंक और सरकार के दोहरे नियंत्रण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'शीर्ष बैंक के पास उनके नियंत्रण के लिये बहुत अधिकार हैं, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजी बैंकों के मुकाबले कहीं अधिक ऑडिट होता है.' नोटबंदी और जीएसटी के दोहरे प्रभाव पर उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पर इनका असर समाप्त हो चुका है.

दूसरी तरफ आयातकों और बैंकों की मांग से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे और गिरकर 70.24 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. विदेशी मुद्रा डीलरों का कहना है कि विदेशी बाजारों में डॉलर मजबूत रहा. केंद्रीय बैंकों के सालाना वैश्विक सम्मेलन में फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के भाषण से पहले रुपये पर दबाव रहा. अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में गुरुवार को कारोबार की समाप्ति पर रुपया 30 पैसे गिरकर 70.11 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

Trending news