असम का हवाई अड्डा डेढ़ साल के लिए बंद, 31 मार्च 2026 तक रोकी सभी यात्री उड़ानें, क्या है वजह ?
Advertisement
trendingNow12340772

असम का हवाई अड्डा डेढ़ साल के लिए बंद, 31 मार्च 2026 तक रोकी सभी यात्री उड़ानें, क्या है वजह ?

असम का हवाईअड्डा बंद कर दिया गया है. अगले डेढ़ साल के लिए असम का तेजपुर हवाई अड्डा बंद कर दिया गया है. इस दौरान तेजपुर हवाई अड्डे से कोई भी यात्री उड़ानें नहीं उड़ेंगी.

airport

Tezpur Airport: असम का हवाईअड्डा बंद कर दिया गया है. अगले डेढ़ साल के लिए असम का तेजपुर हवाई अड्डा बंद कर दिया गया है. इस दौरान तेजपुर हवाई अड्डे से कोई भी यात्री उड़ानें नहीं उड़ेंगी. साल 2026 तक के लिए सभी यात्री उड़ानों को रोक दिया गया है. 
 
क्यों बंद किया गया असम का हवाई अड्डा  

असम के तेजपुर हवाई अड्डे को  एक अक्टूबर, 2024 से 31 मार्च, 2026 तक के लिए बंद रखा गया है. अक्टूबर से अगले डेढ़ साल तक के लिए उड़ान सेवाएं बंद रहेंगी. एयरपोर्ट ऑथोरिटी के निर्देश पर 18 महीने के लिए यहां यात्री विमानों के आवागमन को रोका गया है. दरअसल मेंटिनेंस वर्क के चलते एयरपोर्ट को डेढ़ साल के लिए बंद रखा जाएगा. टर्मिनल पर सुविधाओं को बेहतर बनाने और हवाई पट्टी के पुनर्निर्माण के चलते एयरपोर्ट बंद रहेगा. 

तेजपुर हवाई अड्डा कब तक के लिए बंद  

असम के तेजपुर हवाई अड्डे पर रखरखाव कार्यों के लिए अक्टूबर से डेढ़ साल के लिए उड़ान सेवाएं बंद रहेंगी.तेजपुर हवाई अड्डे के निदेशक जी शिवा कुमार ने कहा कि यात्री उड़ानें एक अक्टूबर, 2024 से 31 मार्च, 2026 तक बंद रहेंगी. उन्होंने कहा, कि ऐसा टर्मिनल पर सुविधाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से हवाई पट्टी के पुनर्निर्माण व अन्य परियोजनाओं के लिए किया जा रहा है.

तेजपुर हवाई अड्डा भारतीय वायु सेना के ‘तेजपुर बेस’ के निकट है और इसकी हवाई पट्टी का उपयोग वाणिज्यिक और लड़ाकू दोनों प्रकार के विमानों के लिए किया जाता है. तेजपुर वायुसेना बेस ने पहले ही तेजपुर सलोनीबाड़ी यात्री हवाई अड्डा प्राधिकरण को रखरखाव कार्य के बारे में सूचित कर दिया था, जिसके कारण यात्री विमान सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी जाएंगी. 

हेलिकॉप्टर सेवाएं शुरू करने की प्लानिंग 

कुमार ने कहा कि इस दौरान प्राधिकरण तेजपुर से गुवाहाटी तक हेलिकॉप्टर सेवा उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है, लेकिन इसे अभी अंतिम रूप दिया जाना है. वर्तमान में, 90 सीटों वाली स्पाइसजेट की उड़ान तेजपुर से कोलकाता के लिए रोजाना सीधी उड़ान भरती है.इसके अलावा, दो एयरलाइन कंपनियां गुवाहाटी, पासीघाट और तेजपुर के रास्ते कोलकाता के लिए रोजाना उड़ानें संचालित करती हैं.

Trending news