डिजिटल लोन पर होगी सख्ती! RBI जल्द जारी करेगा गाइडलाइन; डिप्टी गवर्नर ने कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow11094326

डिजिटल लोन पर होगी सख्ती! RBI जल्द जारी करेगा गाइडलाइन; डिप्टी गवर्नर ने कही ये बड़ी बात

Digital Loan: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही डिजिटल लोन पर गाइडलाइन जारी करेगा. डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव ने गुरुवार को ये जानकारी दी.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही डिजिटल लोन पर गाइडलाइन जारी करेगा. डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव ने गुरुवार को ये जानकारी दी. पिछले साल नवंबर में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के माध्यम से लोन देने सहित डिजिटल लोन पर कार्य समूह ने अपनी सिफारिशें प्रस्तुत की थीं. केंद्रीय बैंक ने जनता से सिफारिशों पर टिप्पणी मांगी थी, जिसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 थी.

  1. डिजिटल लोन पर बनेगी गाइडलाइन
  2. भारतीय रिजर्व बैंक कर रहा है तैयारी
  3. डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव ने दी जानकारी

डिप्टी गवर्नर ने दी जानकारी

एम राजेश्वर राव ने कहा कि ‘आरबीआई को आम लोगों से सुझाव मिले हैं, और हम उन सुझावों के आधार पर डिजिटल लोन के लिए गाइडलाइन तैयार करेंगे. ये काम प्रगति पर है, और जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएंगी.’

ये भी पढ़ें: कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! DA पर आया बड़ा अपडेट, मिल सकता है ₹ 2 लाख तक का गिफ्ट

जल्दी ही दी जाएगी डिटेल्स

खुदरा भुगतान प्रणाली के संबंध में नई इकाई के बारे में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आवेदकों के नाम को अंतिम रूप देने में देरी हो रही है. हालांकि उन्होंने कहा कि प्रक्रिया मूल्यांकन के अधीन है और जल्दी ही ब्योरा जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: अब और ज्‍यादा सुरक्ष‍ित होंगी कारें, सरकार ने अन‍िवार्य रूप से लागू क‍िया यह बदलाव

'प्रक्रिया का मूल्यांकन किया जा रहा है

आरबीआई ने शुरुआत में अम्ब्रेला एंटाईटी इकाई के लिए आवेदन जमा करने की समय सीमा 26 फरवरी, 2021 तक रखी थी, लेकिन बाद में इसे 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दिया. शक्तिकांत दास ने कहा कि नामों को अंतिम रूप देने में देरी मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि इस मुद्दे से निपटने वाले अधिकारी अन्य कार्यों में व्यस्त हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि प्रक्रिया का मूल्यांकन किया जा रहा है और जल्द ही विवरण सामने आएगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news