Investment Plan: साल 2022 में पैसा कमाने के ये हैं सबसे बेस्ट ऑप्शन, यहां निवेश करने पर होगा तगड़ा मुनाफा
Advertisement

Investment Plan: साल 2022 में पैसा कमाने के ये हैं सबसे बेस्ट ऑप्शन, यहां निवेश करने पर होगा तगड़ा मुनाफा

Investment Plan 2022: फाइनेंस एक्सपर्ट्स के मुताबिक साल 2022 फाइनेंशियल मार्केट्स के लिए काफी अच्छा रह सकता है. आज हम आपको 2022 के 3 बढ़िया ऑप्शन बताने जा रहे हैं, जहां आप निवेश करके काफी पैसा बना सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. Investment Plan 2022: नया साल शुरू हो चुका है. फाइनेंस एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये साल फाइनेंशियल मार्केट्स के लिए काफी अच्छा रह सकता है. बीते दो साल भी फाइनेंशियल मार्केट्स और क्रिप्टोकरेंसी के लिए बढ़िया रहे. इस दौरान इक्विटी निवेशकों की संख्या में इजाफा हुआ. इसके साथ ही तेजी से ग्रोथ करते शेयर बाजार से म्यूचुअल फंड के रिटर्न में उछाल आया. लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल है कि साल 2022 में कहां इन्वेस्ट किया जाए? आज हम आपको 2022 के 3 बढ़िया ऑप्शन बताने जा रहे हैं, जहां आप निवेश करके काफी पैसा बना सकते हैं.

  1. साल 2022 फाइनेंशियल मार्केट्स के लिए रहेगा अच्छा
  2. बीते 2 साल भी रहे फाइनेंशियल मार्केट्स और क्रिप्टोकरेंसी के लिए बढ़िया
  3. इस साल कहां इन्वेस्ट करना रहेगा फायदेमंद

शेयरों से कमाई 

2022 में इंन्वेस्टमेंट प्लान की लिस्ट में पहले नंबर पर शेयर में निवेश करना है. इस साल अच्छी क्वालिटी वाले ब्लू-चिप या मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक भी तगड़ा रिटर्न दे सकते हैं. लेकिन आपका निवेश लंबे समय के लिए होना चाहिए. ये अवधि कम से कम 3-5 साल की होनी चाहिए. भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी से रिकवर कर रही है और विभिन्न क्षेत्रों में कई सुधार अगले कुछ वर्षों में अच्छी क्वालिटी वाली कंपनियों के शेयर की कीमतों को ऊंचाई पर पहुंचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ट्रेन से दूसरे शहर ऐसे भेज सकते हैं अपनी बाइक, जानें कितना लगेगा किराया

राष्ट्रीय पेंशन योजना

राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) केंद्र सरकार की योजना है जिसका मकसद रिटायरमेंट के बाद आपको एक स्थिर इनकम प्रोवाइड करना है. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) इसे मैनेज करती है, जो भारत में पेंशन फंड्स की रेगुलेटिंग बॉडी है. एनपीएस एक हाइब्रिड इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जो इक्विटी और डेब्ट दोनों में निवेश करती है. अगर आप NPS में निवेश करते हैं, तो आपको जीवित रहने तक एक निश्चित मासिक पेंशन मिलेगी और सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त राशि भी मिलेगी. आप NPS से मैच्योरिटी राशि का अधिकतम 60 फीसदी पैसा एकमुश्त निकाल सकते हैं और बाकी पैसे से जीवन बीमा कंपनी से एक एन्युटी खरीदनी होगी.

ये भी पढ़ें: आयकर विभाग ने 1.59 करोड़ करदाताओं को जारी किया रिफंड, ऐसे चेक करें अपना स्टेट्स

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम 

सीनियर सिटीज़न्स सेविंग्स स्कीम (Senior Citizens Savings Scheme - SCSS) में खाता खुलवाने के लिए आपकी आयु सीमा 60 साल होनी चाहिए. 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग ही इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों ने VRS, यानी Voluntary Retirement Scheme ले रखी है वह लोग भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं. अगर सीनियर सिटीजंस स्कीम में आप एक मुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपये होगी यानी 14 लाख रुपये से ज्यादा. यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये का फायदा हो रहा है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news