1 अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेस पर गाड़ी चलाना भी हुआ महंगा, इतना बढ़ गया टोल टैक्स
Advertisement
trendingNow12454162

1 अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेस पर गाड़ी चलाना भी हुआ महंगा, इतना बढ़ गया टोल टैक्स

Yamuna Expressway Toll Fee: दिल्ली से आगरा के बीच 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाना 1 अक्टूबर से महंगा हो गया है.

 1 अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेस पर गाड़ी चलाना भी हुआ महंगा, इतना बढ़ गया टोल टैक्स

Yamuna Expressway Toll Fee: दिल्ली से आगरा के बीच 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाना 1 अक्टूबर से महंगा हो गया है. 1 अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेसवे के टोल टैक्स में बढ़ोतरी कर दी गई है.  एक्सप्रेसवे का रखरखाव करने वाली यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने टोल टैक्स में 12 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. बता दें कि तीन साल बाद यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में बढ़ोतरी होगी.  

1 अक्टूबर से बढ़ा टोल टैक्स 

1. वाहनों की श्रेणी के हिसाब से टोल टैक्स अलग-अलग रखा गया है. नई दर के हिसाब से 1 अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेसवे पर कार, जीप और हल्के मोटर वाहनों लेकर चलने वालों को 2.60 रुपये प्रति किलोमीटर के बजाए 2.95 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स देना होगा. 

2. इसी तरह से टू और थ्री व्हीलर और रजिस्टर्ड ट्रैक्टर को 1.25 रुपये के बजाय 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स देना होगा. 

3. बसों और ट्रकों के लिए अब यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स 4.15 रुपये प्रति किलोमीटर के बजाए 4.60 रुपये प्रति किलोमीटर हो जाएगा.

4. वहीं हैवी व्हीकल्स के लिए टोल टैक्स 12.90 रुपये प्रति किलोमीटर की जगह अब 14.25 रुपये प्रति किलोमीटर हो जाएगा.  

5. जबकि ओवर साइज व्‍हीकल्‍स को 16.60 रुपये प्रति किलोमीटर से बजाए अब 18.35 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स देना होगा. 

 बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे छह लेन वाला एक्सप्रेसवे है, जो नोएडा और आगरा को जोड़ता है. इस एक्सप्रेसवे से मथुरा और अलीगढ़ जैसे पश्चिमी यूपी के कई बड़े शहर जुड़ते हैं. नोएडा और आगरा के बीच दूरी तो ये एक्सप्रेसवे चार घंटे के बजाए 2.30 घंटे में पूरा करवाता है.  

Trending news