Ultratech Deal: अडानी-ब‍िड़ला की 'जंग' में कौन न‍िकलेगा आगे? अल्‍ट्राटेक इस कंपनी में खरीदेगा 23% ह‍िस्‍सा
Advertisement
trendingNow12310807

Ultratech Deal: अडानी-ब‍िड़ला की 'जंग' में कौन न‍िकलेगा आगे? अल्‍ट्राटेक इस कंपनी में खरीदेगा 23% ह‍िस्‍सा

Ultratech Cement Vs Ambuja Cement: अडानी ग्रुप की कंपनी अम्‍बुजा सीमेंट की सालाना 89 मिलियन टन की उत्‍पादन क्षमता है. दूसरी तरफ अल्‍ट्राटेक सीमेंट्स की उत्‍पादन क्षमता 152 म‍िल‍ियन टन है. गौतम अडानी और उनका पर‍िवार सीमेंट इंडस्‍ट्री में नंबर-1 बनने की होड़ में आगे बढ़ रहा है.

Ultratech Deal: अडानी-ब‍िड़ला की 'जंग' में कौन न‍िकलेगा आगे? अल्‍ट्राटेक इस कंपनी में खरीदेगा 23% ह‍िस्‍सा

Ultratech India Cements Deal: सीमेंट इंडस्‍ट्री में कुमार मंगलम ब‍िड़ला ग्रुप की बादशाहत है. अडानी ग्रुप भी इस सेक्‍टर में नंबर-1 बनना चाहता है. इसके ल‍िए गौतम अडानी के नेतृत्‍व वाले ग्रुप ने प‍िछले एक साल में कई छोटी कंपन‍ियों का अध‍िग्रहण कर ल‍िया तो कुछ में बड़ी ह‍िस्‍सेदारी खरीद ली. अडानी ग्रुप की कंपनी अम्‍बुजा सीमेंट की सालाना 89 मिलियन टन की उत्‍पादन क्षमता है. दूसरी तरफ अल्‍ट्राटेक सीमेंट्स की उत्‍पादन क्षमता करीब 152 म‍िल‍ियन टन है. गौतम अडानी और उनका पर‍िवार सीमेंट इंडस्‍ट्री में नंबर-1 बनने के ल‍िए भले ही तेजी से आगे बढ़ रहा है. लेक‍िन उनकी यह राह आसान नहीं है. क्‍योंक‍ि नंबर-1 पर काब‍िज आद‍ित्‍य ब‍िरला ग्रुप अपनी पोज‍िशन को बचाए रखने के ल‍िए सीमेंट कंपन‍ियों में तेजी से ह‍िस्‍सेदारी खरीद रहा है.

1885 करोड़ रुपये में हुआ सौदा

ब्‍लूमबर्ग में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार सीमेंट बनाने वाली द‍िग्‍गज कंपनी अल्ट्राटेक, अडानी ग्रुप को टक्कर देने के लिए इंडिया सीमेंट्स का 23% हिस्सा खरीदने जा रही है. यह डील करीब 1885 करोड़ रुपये में होने की खबर है. इस करार के तहत अल्ट्राटेक चेन्‍नई की इंडिया सीमेंट्स (Ultratech India Cements Deal) के 70.6 करोड़ शेयर 267 रुपये प्रति शेयर के रेट पर खरीदेगी. आपको बता दें अल्ट्राटेक कुमार मंगलम बिड़ला ग्रुप की कंपनी है. यह देश में सीमेंट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. अडानी ग्रुप भी सीमेंट के कारोबार में है और वो इस सेक्‍टर में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

अल्‍ट्राटेक सीमेंट के शेयर में भारी तेजी देखी गई
यह खबर मीड‍िया में आने के बाद गुरुवार के कारोबारी सत्र में अल्‍ट्राटेक सीमेंट के शेयर में भारी तेजी देखी गई. कंपनी का शेयर 52 हफ्ते के हाई लेवल 11875 रुपये पर पहुंच गया. दूसरी तरफ इंडिया सीमेंट्स के शेयर में भी करीब 14% की तेजी दर्ज की गई. इस डील के बाद आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी, इंडिया सीमेंट्स में दूसरी सबसे बड़ी शेयरहोल्‍डर बन जाएगी. अभी कंपनी के फाउंडर के पास 28.5% का हिस्सा है और वह सबसे बड़े शेयरहोल्‍डर बने रहेंगे. यह हिस्सेदारी अल्ट्राटेक को साउथ इंड‍िया में सीमेंट बनाने वाली बड़ी कंपनी में मजबूत पकड़ बनाने में मदद करेगी.

अडानी ग्रुप ने कई छोटी-छोटी सीमेंट कंपन‍ियों को खरीदा
गौरतलब है क‍ि साउथ इंड‍िया में हाल ही में अडानी ग्रुप ने अपनी मौजूदगी बढ़ाई है. अडानी की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स की तरफ से इसी महीने 1.2 बिलियन डॉलर के समझौते में पन्‍ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड को खरीदने का ऐलान क‍िया था. सीमेंट बनाने वाली कंपनियां अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाने पर फोकस कर रही हैं. रिपोर्ट में बताया गया क‍ि देश में करीब 28 मिलियन टन क्षमता वाले सीमेंट कारखानों को खरीदने की कोशिश चल रही है. अडानी ग्रुप 2022 में अंबुजा और एसीसी सीमेंट्स को खरीदकर देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट बनाने वाली कंपनी बन गई थी. इसके बाद से अडानी ग्रुप ने कई छोटी-छोटी सीमेंट कंपन‍ियों को खरीदा है.

अभी अल्ट्राटेक देश की सबसे बड़ी सीमेंट बनाने वाली कंपनी बनी हुई है और इसकी सालाना क्षमता 152.7 मिलियन टन है. कंपनी का मार्च 2027 तक 200 मिलियन टन उत्‍पादन करने का लक्ष्य है. दूसरी तरफ अडानी ग्रुप की सीमेंट बनाने की क्षमता 89 मिलियन टन है और 2028 तक इसे बढ़ाकर 140 मिलियन टन तक ले जाने का प्‍लान है.

Trending news