UPI से 5 लाख तक भुगतान कर पाएंगे कस्टमर्स, जानिए कब से किन लोगों को मिलेगी यह सुविधा
Advertisement
trendingNow12429874

UPI से 5 लाख तक भुगतान कर पाएंगे कस्टमर्स, जानिए कब से किन लोगों को मिलेगी यह सुविधा

UPI one time limit: NPCI की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि कुछ खास श्रेणियों के लिए यूपीआई में प्रति लेन-देन सीमा बढ़ाने की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी. 

UPI से 5 लाख तक भुगतान कर पाएंगे कस्टमर्स, जानिए कब से किन लोगों को मिलेगी यह सुविधा

UPI Limit: डिजिटल भुगतान कहें या UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस पेमेंट. इसके आने के बाद से ही लोग ज्यादातर भुगतान के लिए लोग UPI पर निर्भर हो गए हैं. अगर आप भी अपने ज्यादातर भुगतान के लिए यूपीआई पर निर्भर रहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.

यूपीआई की पेरेंट कंपनी भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी एनपीसीआई ने ऑनलाइन पेमेंट की सीमा पांच लाख रुपये तक बढ़ा दी है. हालांकि, यह सुविधा एक खास श्रेणी के लिए उपलब्ध होगी.

NPCI ने जारी किया सर्कुलर

रिपोर्ट के मुताबिक, यूपीआई पर यह सुविधा 15 सितंबर से लागू हो जाएगी. यानी 15 सितंबर से उपभोक्ता आसानी से यूपीआई के माध्यम से पांच लाख रुपये तक का भुगतान कर सकेंगे. एनपीसीआई की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि कुछ खास श्रेणियों के लिए यूपीआई में प्रति लेन-देन सीमा बढ़ाने की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी. 

इसी मद्देनजर एनपीसीआई ने सभी बैंकों, पीएसपी और यूपीआई ऐप को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि ऑनलाइन पेमेंट के लिए कुछ श्रेणियों में लेन-देन की सीमा बढ़ाई जाए. 

15 सितंबर से शुरू होगी यह सुविधा

कल यानी 15 सितंबर से यूपीआई यूजर्स 5 लाख रुपये तक एक बार में ट्रांसफर कर सकते हैं. हालांकि, कुछ केटेगरी के लिए ही 5 लाख तक ट्रांसफर करने की अनुमति होगी. जैसे टैक्स भुगतान, अस्पताल का बिल, एजुकेशनल सर्विस और आईपीओ.

यानी अगर आपको अस्पताल में भुगतान करना है तो आप 5 लाख रुपये तक भुगतान कर पाएंगे. इसके अलावा किसी शैक्षणिक संस्थान में आप भुगतान कर रहे हैं तो आप 5 लाख तक की सीमा इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आईपीओ अप्लाई के लिए भी आप इस सीमा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news