UPI in UAE: नेपाल के बाद यूएई में भी बनी बात, NRI अब UPI से कर सकेंगे पेमेंट; क्‍या है प्‍लान?
Advertisement
trendingNow12321254

UPI in UAE: नेपाल के बाद यूएई में भी बनी बात, NRI अब UPI से कर सकेंगे पेमेंट; क्‍या है प्‍लान?

UPI News: प‍िछले द‍िनों नेपाल में यूपीआई की सुव‍िधा शुरू होने के बाद अब यूएई में भी यूपीआई के जर‍िये पेमेंट क‍िया जा सकेगा. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंड‍िया की तरफ से कई देशों में इंटरनेशनल नेटवर्क के साथ म‍िलकर यूपीआई को शुरू कर द‍िया गया है.

UPI in UAE: नेपाल के बाद यूएई में भी बनी बात, NRI अब UPI से कर सकेंगे पेमेंट; क्‍या है प्‍लान?

UPI in UAE: देश के बाद व‍िदेश में डिजिटल पेमेंट का दायरा लगातार बढ़ रहा है. अगर आप भी यूपीआई (UPI) यूज करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंड‍िया (NPCI) ने इंटरनेशनल नेटवर्क के साथ मिलकर नई सुव‍िधा शुरू की है. नेटवर्क इंटरनेशनल मध्य-पूर्व और अफ्रीका (MEA) क्षेत्र में डिजिटल कॉमर्स को बढ़ावा देने वाली प्रमुख कंपनी है. नई सुविधा के तहत यूएई (UAE) में भारतीय पर्यटक और एनआरआई (NRI) अब इंटरनेशनल नेटवर्क के प्‍वाइंट-ऑफ-सेल (POS) टर्मिनल पर QR कोड के जरिये यूपीआई (UPI) से भुगतान कर सकेंगे.

यूपीआई के जर‍िये सेफ पेमेंट कर सकेंगे

NPCI इंटरनेशनल की तरफ से जारी बयान में बताया गया क‍ि नई सुविधा से यूएई में नेटवर्क इंटरनेशनल के साथ जुड़ी दुकानों पर भारतीय पर्यटकों और एनआरआई (NRI) यूपीआई के जर‍िये सेफ पेमेंट कर सकेंगे. नेटवर्क इंटरनेशनल का यूएई में दो लाख से ज्‍यादा पीओएस टर्मिनल (POS) और 60000 से ज्यादा मर्चेंट का नेटवर्क है. यहां पर आप पेमेंट कर सकते हैं. इन दुकानें कई तरह के सामानों की हैं, इनमें कपड़े की दुकानें (retail), होटल, ट्रांसपोर्ट और सुपरमार्केट शामिल हैं.

यूएई में यूपीआई पेमेंट सर्व‍िस दुकानों पर भी म‍िलेगी
एनपीसीआई इंटरनेशनल (NPCI International) के अनुसार धीरे-धीरे यूएई में यूपीआई पेमेंट की सर्व‍िस इन सभी दुकानों पर मुहैया कराई जाएगी. इसमें दुकानों के अलावा पर्यटकों के घूमने की जगह जैसे दुबई मॉल और मॉल ऑफ दि एमिरेट्स भी शामिल होंगे. नेटवर्क इंटरनेशनल अपने प्‍वाइंट-ऑफ-सेल (POS) मशीनों पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा दे रहा है. इससे पेमेंट करने का सुरक्षित और आसान तरीका म‍िलता है, इसका इस्तेमाल भारतीय पर्यटक और एनआरआई (NRIs) भारतीय बैंक अकाउंट से यूएई में सीधे पेमेंट कर सकेंगे. पेमेंट का प्रोसेस क्यूआर कोड स्कैन करके होगा.

इससे पहले मई में श्रीलंका में यूपीआई के जर‍िये पेमेंट की सुव‍िधा शुरू की गई है. इसके ल‍िए फोनपे ने लंकापे के साथ करार क‍िया है. इसके बाद लोग आसानी से फोनपे के जरिये यूपीआई पेमेंट कर रहे हैं. कंपनी के यूजर्स को श्रीलंका में यूपीआई का यूज करके भुगतान करने की सुविधा म‍िली है. इससे पहले सिंगापुर, भूटान, मॉरीशस, ओमान, थाईलैंड, जापान, हॉन्ग कॉन्ग और मलेशिया में यूपीआई की सुव‍िधा चल रही है.

Trending news