close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूएस-चीन ट्रेड वार : ट्रंप ने चीन पर लगाया अरबों डॉलर लूटने का आरोप

अमेरिका और चीन के बीच ट्रे़ड वॉर खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. दोनों देश, एक-दूसरे के ऊपर गंभीर आरोप लगा रहे हैं. अमेरिका का आरोप है कि चीन, अमेरिका में होने जा रहे चुनावों में दखलंदाजी कर रहा है.

यूएस-चीन ट्रेड वार : ट्रंप ने चीन पर लगाया अरबों डॉलर लूटने का आरोप

नई दिल्ली : अमेरिका और चीन के बीच ट्रे़ड वॉर खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. दोनों देश, एक-दूसरे के ऊपर गंभीर आरोप लगा रहे हैं. अमेरिका का आरोप है कि चीन, अमेरिका में होने जा रहे चुनावों में दखलंदाजी कर रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका से समझौता करने के लिए चीन, 2020 में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में किसी डेमोक्रेट के चुनाव जीतने के पक्ष में है. ट्रंप ने चीन पर अमेरिका का अरबों डॉलर लूटने का आरोप लगाया.

अमेरिका कारोबारी समझौता करने के लिए तैयार नहीं
इससे पहले उन्होंने कहा था कि अमेरिका, चीन के साथ कारोबारी समझौता करने के लिए तैयार नहीं है. चीन से बात चल रही है. हम समझौता करने के लिए तैयार नहीं हैं. उधर, खबर है कि अमेरिका के साथ जारी ट्रेड वॉर के चलते चीन की इकोनॉमी लगातार गिर रही है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका ने टैरिफ में और ज्यादा इजाफा किया तो चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट में तेज गिरावट आ सकती है. आईएमएफ की एक रिपोर्ट में चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट का अनुमान इस साल के लिए घटाकर 6.2 फीसदी कर दिया गया है.

बता दें कि कुछ समय पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के 300 अरब डॉलर के सामान पर 10 फीसदी का एक्सट्रा टैरिफ लगाने का ऐलान किया था. ये नया टैरिफ 1 सितंबर से लागू होगा. आईएमएफ ने अपील की है कि दुनिया की दो सबसे बड़ी इकोनॉमी अमेरिका और चीन जल्द से जल्द अपने विवाद सुलझा लें.