अमेरिकी कोर्ट ने टाटा पर लगाया 94 करोड़ डॉलर का जुर्माना
Advertisement

अमेरिकी कोर्ट ने टाटा पर लगाया 94 करोड़ डॉलर का जुर्माना

व्यापार गोपनीयता से जुड़े एक मामले में टाटा समूह की दो कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और टाटा अमेरिका इंटरनेशनल कॉर्प पर अमेरिका की एक अदालत ने 94 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है।

अमेरिकी कोर्ट ने टाटा पर लगाया 94 करोड़ डॉलर का जुर्माना

वाशिंगटन : व्यापार गोपनीयता से जुड़े एक मामले में टाटा समूह की दो कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और टाटा अमेरिका इंटरनेशनल कॉर्प पर अमेरिका की एक अदालत ने 94 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है।

अमेरिकी राज्य विस्कॉन्सिन में एक अदालत (फेडरल ग्रांड ज्यूरी) ने व्यवस्था दी कि इन दोनों कंपनियों को एपिक सिस्टम्स का सॉफ्टवेयर कथित तौर पर चोरी करने के लिए कम से कम 24 करोड़ डॉलर देने चाहिए। इसके अलावा टाटा को 70 करोड़ डॉलर दंडात्मक हर्जाने के तौर पर देने होंगे।

भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने शनिवार को कहा कि एपिक सिस्टम्स मामले में कोई आईपी (बौद्धिक संपदा) का उल्लंघन नहीं हुआ और वह ‘अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए ऊंची अदालत में अपील करेगी।’ मुंबई की इस कंपनी ने कहा कि वह आईपी की सुरक्षा और साथ ही अपनी साख एवं वित्तीय हितों के लिए प्रतिबद्ध बनी रहेगी।

टीसीएस ने कहा कि उसे हाल ही में अदालत का आदेश प्राप्त हुआ है और वह कानूनी प्रक्रियाओं में पूर्ण विश्वास रखती है।

एपिक सिस्टम्स ने टाटा की दोनों कंपनियों के खिलाफ अक्तूबर 2014 में अमेरिका के मेडिसन में एक जिला अदालत में मुकदमा दायर किया था। एपिक ने इन कंपनियों पर ‘गोपनीय सूचना, दस्तावेज और डाटा चुराने के लिए व्यापार गोपनीयता के उल्लंघन का मामला दायर किया था।’

Trending news