लू के थपेड़े के साथ महंगी हुई आपकी वेज थाली, नॉनवेज के शौकीन लोगों के लिए राहत भरी खबर
Advertisement
trendingNow12240122

लू के थपेड़े के साथ महंगी हुई आपकी वेज थाली, नॉनवेज के शौकीन लोगों के लिए राहत भरी खबर

गर्मी में चढ़ते तापमान के साथ आपके खाने की थाली का भाव भी चढ़ने लगा है. झटका तो शाकाहारी खाने वालों को लगा है. अप्रैल में सब्जियों की कीमत चढ़ने से वेज थाली की कीमत में 8 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है.

veg thali

Veg and Non-Veg Thali Cost: गर्मी में चढ़ते तापमान के साथ आपके खाने की थाली का भाव भी चढ़ने लगा है. झटका तो शाकाहारी खाने वालों को लगा है. अप्रैल में सब्जियों की कीमत चढ़ने से वेज थाली की कीमत में 8 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है. जो वेज थाली पिछले साल इसी महीने में 25.4 रुपये की मिल रही थी, इस साल 27.4 रुपये की हो गई है.  हालांकि नॉन वेज खाने वालों के लिए राहत भरी खबर है. नॉनवेज थाली की कीमत कम हुई है.  

वेज थाली क्यों हुई महंगी 

क्रिसिल की रोटी-राइज रेट (Roti Rice Rate) रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल महीने में वेज थाली के दाम 8 प्रतिशत बढ़कर 27.4 रुपये पर पहुंच गए. हरी सब्जियों की बढ़ती कीमत, महंगे प्याज, टमाटर और आलू के चलते वेज थाली के दाम में इजाफा हुआ है. अगर वेज थाली की बात करें तो उसमें आम तौर पर चावल, रोटी, सब्जियां, दही, सलाद शामिल है. बढ़ते तापमान के साथ हरी सब्जियों की कीमत बढ़ने लगे हैं. जिसका असर वेज थाली पर दिखने लगा है. सिर्फ सब्जियां ही नहीं. चावल-आटा, दाल भी महंगे हो गए हैं. अगर साल दर साल कीमत की बात करें तो चावल की कीमत में 14 फीसदी और दालों की कीमत में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसी तरह से मसालें, तेल-घी की कीमत भी बढ़ रही है.  

क्यों सस्ती हुई नॉन-वेज थाली 

जहां एक ओर वेज थाली के दम बढ़ गए तो वहीं नॉनवेज के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक ब्रॉयलर सस्ता होने के चलते  नॉन वेज थाली की कीमत 58.9 रुपये से घटकर 56.3 रुपये पर आ गई है. ब्रॉयलर और चिकन की कीमत में 12 प्रतिशत की कमी आने से नॉन वेज थाली के दाम घट गए है.  
 

Trending news