विस्तारा में नहीं होगा बिजनेस क्लास, जानें आपको कैसे हो रहा फायदा
Advertisement

विस्तारा में नहीं होगा बिजनेस क्लास, जानें आपको कैसे हो रहा फायदा

अब नए एयरलाइंस में सिर्फ इकॉनोमी क्लास ही रहेगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: विस्तारा (Vistara) अब अपने एयर क्राफ्ट्स से बिजनेस क्लास और प्रीमियम इकॉनोमी क्लास को खत्म करने जा रही है. कंपनी ने फैसला किया है कि अब नए एयरलाइंस में सिर्फ इकॉनोमी क्लास ही रहेगी. कंपनी के अधिकारियों ने संकेत दिया है कि अब विस्तारा ज्यादा से ज्यादा इकॉनोमी क्लास की टिकट बेचने पर विचार कर रहे हैं.

नए सभी एयरक्राफ्ट में इकॉनोमी सीटें
कंपनी ने कहा कि विस्तारा ने अगले तीन सालों में 50 नए एयर क्राफ्ट अपने बेड़े में शामिल करने का फैसला किया है. इन नए एयर क्राफ्ट्स की खास बात ये होगी कि इनमे बिजनेस और प्रीमियम इकॉनोमी की सीटें नहीं होंगी. कंपनी ने फैसला किया है कि नई विमानों में अब सभी सीटें इकॉनोमी ही रखी जाएंगी ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को सीट मिल सके. दीपक पटेल ने आगे बताया कि ज्यादा इकॉनोमी सीटें होने से टिकटों की कीमतों में कमी आएगी. 

अन्य कंपनियों से मिल रही है चुनौती
जानकारों का कहना है कि मौजूदा बाजार में फुल सर्विस एयरलाइंसों को पैसा ज्यादा खर्च करना पड़ता है. बिजनेस और प्रीमियम इकॉनोमी क्लास में ज्यादातर लोग यात्रा नहीं करते. इन क्लासों में ज्यादातर सीटें खाली ही रहती हैं. ऐसे में किसी भी फ्लाईट का खर्च बढ़ता है. जबकि मौजूदा इंडिगो, गो- एयर और स्पाइसजेट सिर्फ इकॉनोमी क्लास टिकटें बेचकर मुनाफा कमा रही हैं. यही वजह है कि अब बड़ी कंपनियां भी बिजनेस क्लास की बजाए सिर्फ इकॉनोमी क्लास से मुनाफा कमाने पर विचार कर रही हैं. 

बताते चलें कि मौजूदा समय में विस्तारा के पास 39 विमान हैं. इनमें 19 ए-320 नियो, 13 ए-320 सीईओ और सात बोइंग बी-737-800 एनजी विमान शामिल हैं. विस्तारा के पास बोइंग बी-737 विमानों में बिजनेस और इकॉनोमी श्रेणी की सीटें हैं. इसके अलावा कंपनी के पास ए-320 नियो विमान भी हैं जो पूरी तरह से इकॉनमी क्लास विमान है.

(PTI Input)

Trending news